अलग-अलग तरह के किरदार निभाना पसंद हैं : मालिनी कपूर

नई दिल्ली, 30 सितम्बर | छोटे पर्दे पर संजीदा भूमिकाएं निभानें वाली अभिनेत्री मालिनी कपूर इस समय सब टीवी पर प्रसारित हो रहे धारावाबिक ‘यारो का टशन’ में दर्शकों को गुदगुदा रही हैं। ‘रंग रसिया’, ‘रब से शोना इश्क’ और ‘बालिका वधू’ जैसे तमाम धारावाहिकों में दमदार किरदार निभा चुकी मालिनी का कहना है कि वह अलग-अलग तरह के किरदार निभाना पसंद करती हैं।

मालिनी ने अपने शो ‘यारो के टशन’ के बारे में आईएएनएस को एक खास बातचीत में बताया, “मैं इस समय अपने शो ‘यारो का टशन’ पर काम कर रही हूं, यह मेरे लिए बहुत ही खास शो है। मैंने अपने करियर में अधिकतर गंभीर भूमिकाएं ही की हैं। मुझे इस तरह के किरदार के कम ही प्रस्ताव मिले। मेरे लिए यह नया काम है, जिसका मैं बहुत अधिक आनंद उठा रही हूं। मैंने इस तरह के शो से जुड़ने के लिए लंबा इंतजार किया, क्योंकि मैं साधारण सोशल ड्रामा नहीं करना चाहती थी।”

धारावाहिक ‘यारो का टशन’ एक प्रोफेसर गोवर्धन अग्रवाल (राकेश बेदी) द्वारा बनाए गए रोबोट की कहानी है। इसमें प्रोफेसर और उनकी पत्नी बीना अग्रवाल की भूमिका निभा रहीं मालिनी कपूर इस रोबोट की अपने बच्चे की तरह देखभाल करती हैं। इस धारावाहिक में रोबोट का किरदार अनिरुद्ध दवे निभा रहे हैं।

मालिनी से जब पूछा गया कि इस तरह के किरदार से जुड़ने की क्या वजह रही तो उन्होंने कहा, “मुझे एक तरह के किरदार निभाना पसंद नहीं है, और जैसे मैंने कहा कि मैं गंभीर किरदार से अलग हटकर कुछ हल्के-फुलके किरदार भी निभाना चाहती थी। मुझे जब ‘यारो का टशन’ का प्रस्ताव मिला, तो मुझे यह एक अलग तरह का विषय लगा। इसमें एक रोबोट की कहानी दिखाई जा रही है कि कैसे एक छोटा रोबो बनाया जाता है और फिर उसे अपने बच्चे की तरह पाला जाता है। इसके बाद उसे छह साल, 17 साल और फिर 21 साल का बनाया जाता है।”

मानव रोबोट पर इससे पहले भी कई फिल्में और धारावाहिक बन चुके हैं। आपके इस शो में क्या खास है, इस पर मालिनी ने कहा, “इस शो में रोबोट कोई रोबोट कोई बड़ा व्यक्ति नहीं है बल्कि एक मासूम बच्चा है, हालांकि वह अपने पिता से जिद कर खुद को बड़ा बना लेता है लेकिन उसकी देख-रेख एक बच्चे की तरह की जाती है। यह बहुत ही अलग और मजेदार विषय है।”

कोलकाता में जन्मीं और पली बढ़ी मालिनी ने अपने करियर की शुरुआत डीडी नेशनल के एक कार्यक्रम से की थी। इसके बाद वह कई चैनलों के कार्यक्रमों में नजर आईं। हाल ही में वह अपने पति अजय शर्मा के साथ टेलीविजन चैनल लाइफ ओके पर प्रसारित होने वाले शो ‘सावधान इंडिया’ के एक एपिसोड में भी नजर आईं थी।

‘यारो का टशन’ में मालिनी दिग्गज अभिनेता राकेश बेदी की पत्नी किरदार निभा रही हैं, राकेश के साथ काम करने के अनुभव पर मालिनी कहती हैं, “मेरे लिए राकेश बेदी जैसे प्रतिभाशाली और अनुभवी कलाकार के साथ काम करना बहुत मायने रखता है। मुझे हर एपिसोड में उनसे कुछ न कुछ सीखने को मिल रहा है। वह न केवल एक बेहतरीन अभिनेता हैं बल्कि कॉमेडी दृश्यों पर भी उनकी मजबूत पकड़ हैं।मैं उनके साथ पर्दे के पीछे और पर्दे पर काफी सहज महसूस करती हूं।”

पर्दे पर अधितकर बहू, बेटी और भाभी के किरदार निभाने वाली मालिनी से जब पूछा गया कि क्या एक मां के किरदार के लिए हामी भरने से पहले आपको सोचना पड़ा तो उन्होंने कहा, “नहीं, मेरा किरदार एक छह साल के रोबो की मां का है। इस शो में बीना का कोई बच्चा नहीं है, इसलिए उसके पति उसके लिए यह छोटा सा रोबो तैयार करते हैं। वह केवल छह साल का है, क्यूंकि उसे बड़े बच्चों के साथ खेला और घूमना है, इसलिए वह जिद करके बड़ा हो जाता है। वह दिल-दिमाग और व्यवहार से एक छोटे बच्चे की तरह है और सबसे बड़ी बात है कि वह एक रोबोट है, जिसकी कोई उम्र नहीं होती।”

इस शो के अलावा किसी रियलिटी शो या फिल्म करने की योजना के बारे में पूछे जाने पर मालिनी ने कहा, “अभी फिलहाल मेरा पूरा ध्यान ‘यारो का टशन’ पर है। मैं और मेरी पूरी टीम इस शो पर जी-जान से काम कर रही है लेकिन मैं फिल्में भी करना चाहती हूं और रियलिटी शो भी। मुझे लगता है कि वक्त से पहले और जरूरत से ज्यादा किसी को कुछ नहीं मिलता है, मुझे भी अगर कोई अच्छा प्रस्ताव मिलता है तो मैं उसका स्वागत करूंगी।”        === प्रज्ञा कश्यप

(फाइल फोटो)