अहमदाबाद में हुआ आधुनिक पेरिशेबल कार्गो कॉम्पलेक्स का शुभारंभ

अहमदाबाद, 11 मई (जनसमा)। गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में किसानों के फलों एवं सब्जियों को निर्यात करने तक सुरक्षित एवं ताजा रखने के लिए अलग-अलग तापमान के चेम्बर वाला आधुनिक पेरिशेबल कार्गो कॉम्पलेक्स स्थापित किया है। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद में मंगलवार को सेंटर फॉर पेरिशेबल कार्गो कॉम्पलेक्स के लोकार्पण किया।

गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन की ओर से अहमदाबाद हवाई अड्डे संकुल में नवनिर्मित 14,600 मीट्रिक की वार्षिक क्षमता वाले इस सेन्टर के उद्घाटन अवसर पर आनंदीबेन ने कहा कि यह सेंटर गुजरात की कृषि समृद्धि एवं किसानों को ग्लोबल बनाने की दिशा में अहम कदम है।

मुख्यमंत्री ने भरोसा जताया कि इस सुविधा का उपयोग कर गुजरात के किसान अब उनकी कृषि उपजों एवं कृषि उद्योगकार उनके खाद्य उत्पादनों को अमेरिका, इंग्लैंड, रशिया, फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर तथा संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य खाड़ी देशों में निर्यात कर ज्यादा आय हासिल कर सकेंगे। पटेल ने कहा कि गुजरात में वर्ष 2005 से शुरू हुई कृषि महोत्सव की सफल श्रृंखला के तहत सरकार की पहल, कृषि वैज्ञानिकों का मार्गदर्शन एवं वैज्ञानिक खेती को लेकर किसानों की प्रतिबद्धता के चलते किसानों की आय में कई गुना वृद्धि हुई है।

उन्होंने राज्य की कृषि विकास दर को दोहरे अंक तक पहुंचाने में जल संचय, जल सिंचन, मृदा परीक्षण कार्ड तथा बेहतरीन गुणवत्ता के बीज, ग्रीन हाउस, टिसु कल्चर जैसी पहल समान उपलब्धियों को उपयुक्त करार दिया।

आनंदीबेन पटेल ने कहा कि कृषि उपज का मूल्य संवर्धन अनिवार्य है और इसके जरिए किसान की उपज को देश-दुनिया के बाजार तक पहुंचाने की अविरत श्रृंखला बनाने का काम राज्य सरकार ने इस सेंटर और नई प्रोत्साहक कृषि व्यवसाय नीति के माध्यम से किया है। उन्होंने कहा कि खेत उद्योग के विकास से समग्र ग्रामीण अर्थव्यवस्था में परिवर्तन लाने की दूरदृष्टि से खेत आधारित उद्योगों को अन्य उद्योगों से भी ज्यादा सहायता देने का निर्णय इस नई नीति के तहत राज्य सरकार ने किया है।