आंदोलनों से रेलवे को हुई क्षति की भरपाई नहीं हो पाती: प्रभु

नई दिल्ली, 09 मार्च (जनसमा)। बुधवार को लोकसभा में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि आंदोलनों से रेलवे को भारी क्षति होती हैं और इसकी क्षतिपूर्ति भी नहीं हो पाती है। इससे बड़ा नुकसान रेलों में सफर करने वाले आम आदमी और व्यापार को होता है। इसके नुकसान का अनुमान नहीं लगाया जा सकता।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में हुए जाटा आंदोलन के कारण 2134 ट्रेने रद्द की गईं, जिनमें 259 मेल और एक्सप्रेस रेगाडि़यां थीं।

टीवी फोटो: रेल मंत्री सुरेश प्रभु

उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा सदस्य लालू सिंह ने प्रश्नकाल के दौरान रेल मंत्री से प्रश्न पूछा कि हाल ही में हरियाणा में हुए आंदोलन से रेलवे को हुए आर्थिक नुकसान को वसूलने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए हैं और कितने लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करके कानूनी कार्रवाई की गई है ?

रेल मंत्रालय रेल सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए ‘रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स’ बनाना चाहती है किंतु सभी राज्य सरकारों की सहमति के बिना यह संभव नहीं है।

यह बात रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज लोकसभा में रेल सुरक्षा से जुड़े एक प्रश्न के उत्तर में कही।

रेल मंत्री ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में राज्य सरकारों को भी पत्र लिखा है किंतु कुछ राज्य सरकारों ने अभी तक अपनी सहमति नहीं दी है। उन्होंने कहा कि ‘रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स’ बनाने के बारे में पुनः राज्य सरकारों से संपर्क करेंगे।