INSV Tarini voyage significant achievement for Naval women

आईएनएसवी तारिणी की यात्रा महिला नाविकों की महत्वपूर्ण उपलब्धि

आईएनएसवी तारिणी की गोवा से केपटाउन होते हुए रीओ-डी-जेनेरियो की महिला नाविकों की ऐतिहासिक यात्रा और वहां से वापसी का सफर 188 दिनों की महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

आईएनएसवी तारिणी ने भारत की समुद्री गतिविधि कार्यानुसूची में एक और मील का पत्थर स्थापित किया है।

आईएनएसवी तारिणी 

तारिणी ने एक ऐतिहासिक यात्रा को पूरा कर 24 मई, 2023 को गोवा बंदरगाह में प्रवेश कर किया और भारतीय तटों को छुआ। 188 दिन तथा 17,000 समुद्री मील की अंतर-महाद्वीपीय व महासागर को पार करने वाली यात्रा के सफल समापन पर आईएनएसवी तारिणी को गोवा बंदरगाह पर आईएनएस मंडोवी नौका के साथ सुरक्षित खड़ा कर दिया गया है।

छह सदस्यीय चालक दल की अगवानी के लिए इस नौका पर गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी और नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार उपस्थित थे। 

एडमिरल आर हरिकुमार ने इस चुनौती पूर्ण यात्रा के सफल समापन पर संपूर्ण चालक दल को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि चालक दल की सफलता विपरीत मौसम में नौकायन और आवश्यकता के समय आंतरिक मरम्मत, चतुरता तथा नवाचार के शानदार उदाहरण हैं, जो कि हमारे देशवासियों की विशेषता है।

उन्होंने इस बात पर बल देते हुए कहा कि यह यात्रा स्त्री सशक्तिकरण की दिशा में एक उत्कृष्ट उपलब्धि है। एडमिरल आर हरिकुमार ने कहा कि यह सफलता महिला नाविकों को सात समुद्रों को पार करने के लिए अवसरों का एक महासागर प्रदान करने के एक नए चरण की शुरुआत है।

#INSVTarinivoyage #achievement #Naval women #trans-oceanicvoyage #IndianNavy