आयकर विभाग

आयकर विभाग का उत्तर प्रदेश में एक समूह पर तलाशी अभियान

आयकर विभाग ने 22 जुलाई को उत्तर प्रदेश में खनन, आतिथ्य, समाचार मीडिया, शराब और रियल एस्टेट में काम करने वाले एक समूह पर तलाशी अभियान चलाया।

आयकर विभाग के अभियान के तहत लखनऊ, बस्ती, वाराणसी, जौनपुर और कोलकाता में तलाशी शुरू हुई।

तलाशी के दौरान तीन करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई, जबकि 16 लॉकरों को कब्जे में लिया गया।

वित्त मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि लगभग 200 करोड़ रुपये के बेहिसाब लेनदेन का संकेत देने वाले डिजिटल साक्ष्य सहित दस्तावेज जब्त किए गए हैं।

तलाशी के दौरान मिले साक्ष्यों से पता चलता है कि समूह शराब, आटा व्यवसाय, अचल संपत्ति आदि में खनन, प्रसंस्करण और बिक्री के माध्यम से बड़ी आय अर्जित कर रहा है। इन लेनदेन से निकलने वाली बेहिसाब आय रुपये से अधिक पाई गई है।

इस आय को बिना किसी कर का भुगतान किए शेल कंपनियों और अन्य फर्जी संस्थाओं के नेटवर्क के माध्यम से बहीखातों में वापस लाया गया है।

तलाशी के दौरान, कोलकाता और अन्य जगहों पर निगमित 15 से अधिक कंपनियां न के बराबर पाई गईं।

आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई तलाशी ने  यह भी स्थापित किया है कि समूह द्वारा व्यक्तियों के साथ-साथ शेल संस्थाओं का उपयोग  बड़ी धनराशि को लूटने के लिए किया गया था।

 

समूह ने कई राज्यों में फैली संदिग्ध और फर्जी संस्थाओं की परिष्कृत वित्तीय परतों के निर्माण के माध्यम से बड़ी बेहिसाब आय अर्जित करने की एक जटिल रणनीति तैयार की, ताकि इस बेहिसाब धन को बिना किसी कर का भुगतान किए मुख्य व्यवसायों में वापस लाया जा सके।

इस प्रकार अर्जित की गई बेहिसाब राशि का उपयोग आंशिक रूप से संपत्ति की खरीद और निर्माण के लिए किया गया था। तलाशी के दौरान बेहिसाब भुगतान के करोड़ों रुपये होने के साक्ष्य मिले हैं।

आगे की जांच जारी है।