उज्जवला योजना से होगी महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा : भड़ाना

जयपुर, 18 जून (जनसमा)। राजस्थान के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री हेमसिंह भड़ाना ने रविवार को अलवर जिले के थानागाजी उपखण्ड के ग्राम प्रतापगढ में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 277 पात्र महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये। इस अवसर पर भडाना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में महिलायें चूल्हे पर लकडी जलाकर भोजन बनाती हैं, लकडी जलने से निकलने वाले धुंए के कारण महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से महिलाओं के स्वास्थ्य की रक्षा के साथ पर्यावरण की भी रक्षा होगी।

हेमसिंह भड़ाना ने कहा कि जिले में एक लाख 60 हजार निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे तथा थानागाजी उपखण्ड में 39 हजार निःशुल्क गैस कनेशन प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत थानागाजी क्षेत्र को ओडीफ कराने के प्रयास किये जायेंगे।

मंत्री ने केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि गरीबों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई लोक कल्याणकारी योजनाएं प्रारम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि गरीब व मजदूर का विकास शिक्षा से ही संम्भव है। सभी व्यक्ति शिक्षा के क्षेत्र में आगे आकर अपने बच्चों को पढ़ायें।

उन्होंने कहा कि गरीब व मजदूर का बेटा प्रशासनिक पद पर पहुंचेगा तभी सही मायने में गांव का विकास कहलायेगा। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित करवाने की अपील की।