उड्डयन क्षेत्र के विकास को कटिबद्ध है गुजरात सरकार : आनंदीबेन पटेल

अहमदाबाद, 30 अप्रैल (जनसमा)। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने गुजरात सरकार के गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी लि. (गुजसेल) की ओर से आयोजित एयर शो-2016 का उद्घाटन करते हुए कहा कि राज्य में उड्डयन क्षेत्र को प्रेरित कर हवाई उड्डयन के क्षेत्र में उपलब्ध करियर के अवसरों को लेकर युवाओं को जागरूक करने के लिए इस एयर शो का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी के बच्चों एवं युवाओं में ऐसी रोमांचक व साहसिक प्रवृत्तियों के विकास एवं उन्हें सघन तालीम मुहैया कराने की दिशा में राज्य सरकार प्रयासरत है।

आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के रिवरफ्रंट में शुक्रवार से शुरू हुए एयर शो के संबंध में कहा कि अहमदाबाद के नागरिकों को हवाई उड्डयन एवं आधुनिक विमान तकनीक को निहारने का अवसर लगातार दूसरे साल मिला है।

ब्रिटिश एक्रोबेटिक चैंपियन टीम ग्लोबल स्टार्स की ओर से हैरत अंगेज हवाई करतबों की प्रस्तुति दी गई। उन्होंने कहा कि ऐसे एयर शो युवा पीढ़ी को साहसिक प्रवृत्ति से जुड़ने को प्रेरित करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उड्डयन क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों के बारे में विशेष जानकारी मुहैया कराने वाली कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया।

वेन्चुरा एयर कनेक्ट द्वारा प्रादेशिक केन्द्रों को हवाई क्षेत्र के साथ जोड़ने का संकल्प पत्र मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया। विमान उड्डयन का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली युवा महिला पायलटों का मुख्यमंत्री ने अभिवादन किया।

नागरिक उड्डयन मंत्री सौरभभाई पटेल ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2002 से गुज सेल कंपनी शुरू की है। गुजरात ने हवाई क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। अधिकाधिक सैलानी गुजरात का रुख करें इसके लिए गुज सेल कंपनी की ओर से प्रयास किया जाता है। अहमदाबाद में एमआरओ शुरू हुआ है और आगामी समय में अंकलेश्वर में भी एमआरओ शुरू किया जाएगा।

सौरभभाई पटेल ने कहा कि साबरमती रिवरफ्रंट में 29 अप्रैल से 1 मई के दौरान प्रतिदिन सुबह 10.15 से 10.30 बजे एवं शाम 5.30 से 4.45 बजे के दौरान गांधी ब्रिज से नेहरू ब्रिज के बीच नागरिक एयर शो का लुत्फ उठा सकेंगे। ब्रिटिश ग्लोबल स्टार्स एक्रोबेटिक्स टीम का नेतृत्व मार्क जेफरी कर रहे हैं।

उनके साथ तीन अन्य पाटलट क्रिस बर्केट, स्टीव कार्वर एवं टॉम कासेल्स ने मिलकर फ्री फॉल, दिल, हीरा, स्पिन, डाइव आदि कलाबाजियों का हैरत अंगेज नजारा प्रस्तुत किया।

एयर शो में हैरत अंगेज हवाई करतबों को देख लोगों की सांसे भी मानों थम सी गई थी। उत्साह से लबरेज लोगों ने हर्षनाद के साथ एयर शो का जी भरकर लुत्फ उठाया।