वेवल रामकलावन

उनके पूर्वज बिहार के थे, अब बन गए राष्ट्रपति

सेशेल्स गणराज्य के नए राष्ट्रपति,  वेवल जॉन चार्ल्स रामकलावन ने आज स्टेट हाउस में राष्ट्रपति पद की शपथ ली। उनके पूर्वज बिहार के रहने वाले थे।

वेवल रामकलावन का जन्म 15 मार्च 1961 को सेशेल्स के प्रमुख द्वीप माहे में हुआ था। वह एक मामूली परिवार में पैदा हुए थे, जो तीन बच्चों में सबसे छोटे थे।

नए राष्ट्रपति वेवल रामकलावन ने सर्वोच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मर्चियोर विडोट के समक्ष, निवर्तमान राष्ट्रपति,  डैनी एनीलिन रॉलन फॉरे और अन्य विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में 26 अक्टूबर,2020 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

वेवल रामकलावन के दादा भारत के बिहार राज्य के रहने वाले थे। रामकलावन ने लिंडा से शादी की और उनके तीन लड़के हैं, शमूएल, कालेब और अमोस। वह एंग्लिकन चर्च में एक ठहराया मंत्री है।

राष्ट्रपति के रूप में पहली बार सेशेल्स के लोगों को संबोधित करते हुए,  रामकलावन ने देश के सभी नागरिकों को यह याद रखने के लिए कहा कि वे सभी सेशेलोइस हैं चाहे वे किसी भी पार्टी का समर्थन करें और सभी से एकजुट होकर सेशेल्स का बेहतर भविष्य बनाने के लिए लोगों से आग्रह करें।

राष्ट्रपति रामकलावन ने सेशेल्स में राष्ट्रीय एकता की आवश्यकता और लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के लिए भी रेखांकित किया। उन्होंने सभी से कटुता, प्रतिशोध और क्रोध की भावनाओं को अलग रखने का आह्वान किया।