उप्र को मिला ‘मोस्ट फिल्म फ्रेन्डली स्टेट अवॉर्ड’

लखनऊ, 05 मई (जनसमा)। नई दिल्ली में आयोजित 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उत्तर प्रदेश को ’मोस्ट फिल्म फ्रेन्डली स्टेट अवॉर्ड’ के अर्न्तगत स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। प्रदेश की ओर से उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव, सूचना/अध्यक्ष फिल्म बन्धु नवनीत सहगल ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से यह अवॉर्ड प्राप्त किया था।

फोटो: अखिलेश यादव को 4 मई, 2016 को नवनीत सहगल ’मोस्ट फिल्म फ्रेेन्डली स्टेट अवाॅर्ड’ का स्पेशल मेंशन सर्टीफिकेट सौंपते हुए।

बुधवार को नवनीत सहगल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को उनके सरकारी आवास पर ’मोस्ट फिल्म फ्रेन्डली स्टेट अवॉर्ड’ का स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट सौंपा।

इस अवसर पर अखिलेश ने कहा कि फिल्म निर्माण के नजरिए से उत्तर प्रदेश एक बेहतरीन स्थान है। यहां पर अनेक ऐतिहासिक, सांस्कृतिक महत्व के स्थलों के साथ-साथ कई आकर्षक और फिल्म निर्माण के लिहाज से बेहतर स्थल भी मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। इसके तहत नई फिल्म नीति लागू करने के साथ ही फिल्म निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सिंगल विण्डो क्लीयरेन्स सिस्टम, अनुदान हेतु ऑनलाइन पोर्टल, प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन से सम्बन्धित सुविधाएँ, आकर्षक फिल्म सब्सिडी की व्यवस्था, बेहतर फिल्मों को मनोरंजन कर से मुक्त करना, फिल्म-प्रतिभाओं को बेहतर फिल्म-प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इससे फिल्म निर्माताओं के लिए प्रदेश में फिल्म निर्माण काफी आकर्षक और सुविधाजनक हुआ है। इससे प्रदेश में फिल्म निर्माण गतिविधियों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है तथा युवाओं और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं।

गौरतलब है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उत्तर प्रदेश को ’मोस्ट फिल्म फ्रेन्डली स्टेट अवॉर्ड’ के अर्न्तगत स्पेशल मेंशन सर्टीफिकेट प्रदान किया गया था।