एपल आईफोन 6एस दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन

न्यूयार्क, 7 सितम्बर | चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एपल का आईफोन 6एस दुनिया का सबसे ज्यादा बिकनेवाला स्मार्टफोन रहा।

एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया कि इस अमेरिकी कंपनी के स्मार्टफोन के दो-तीन मॉडल हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा बिकनेवाले मॉडल में से एक है।

मार्केट रिसर्च कंपनी स्ट्रेटजी एनलिटिक्स ने बताया कि एपल ने 2016 की दूसरी तिमाही में दुनिया भर में कुल 1.42 स्मार्टफोन की बिक्री की।

स्ट्रेटजी एनलिटिक्स के कार्यकारी निदेशक नेल माउस्टन ने जानकारी देते हुए कहा, “वर्तमान में एपल आईफोन 6 दुनिया का सबसे ज्यादा बिकनेवाला फोन है और यह दर्जनों देशों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। इसका कारण इस फोन का आकर्षक डिजायन और फीचर है।”

दुनिया में स्मार्टफोनों की बिक्री में एक फीसदी तेजी देखी गई और 2016 की दूसरी तिमाही में 34.15 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जबकि साल 2015 की दूसरी तिमाही में कुल 33.8 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई थी।

स्ट्रेटजी एनलिटिक्स की निदेशक लिंडा सुई का कहना है, “दुनिया भर में आर्थिक मंदी के कारण स्मार्टफोन की बिक्री प्रभावित हुई है, साथ ही ज्यादातर बड़े देशों में लोगों के पास पहले से ही फोन हैं और फोन निर्माता कुछ नया लेकर भी नहीं आ रहे हैं, इसलिए इसकी बिक्री घटी है।”

समीक्षाधीन अवधि में दुनिया भर में 85 लाख एपल आईफोन 6 की बिक्री हुई और यह सबसे ज्यादा बिकनेवाले फोन में दूसरे स्थान पर रहा। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस 7 तीसने स्थान पर रहा और इस फोन की 83 लाख इकाइयों की बिक्री हुई।

स्ट्रेटजी एनलिटिक्स के निदेशक वूडी ओह का कहना है, “एपल के आईफोन 6 को आए हुए दो साल हो चुके हैं और अभी भी यह कई देशों में सबसे ज्यादा बिकनेवाला बना हुआ है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस7 महंगी खरीदारी करने वाले ग्राहकों में लोकप्रिय है।”

यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब एपल सैन फ्रांसिसको में अपना नया आईफोन एस7 लांच करने वाली है।

–आईएएनएस