एप्पल देश में अगले 1000 वर्षो तक रहेगा : कुक

नई दिल्ली, 20 मई | मैं भारत को समग्रता में देखता हूं और हम यहां अगले 1000 सालों तक रहेंगे। यह बात एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने शुक्रवार को कही। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि भारत से उनका कोई नाता है। निजी समाचार चैनल एनडीटीवी से कुक ने कहा, “भारत का काफी अधिक रणनीतिक महत्व है। हम इस देश में वाकई एक लंबी पारी के बारे में सोच रहे हैं। हम यहां अगले 1000 सालों तक रहेंगे। हम कभी ऐसा उत्पाद नहीं बनाएंगे, जिन पर हमें फक्र न हो।”

उन्होंने कहा, “एप्पल का देश में रिटेल के लिए उज्ज्वल भविष्य है। हम प्री-ओंड फोन नई वारंटी के साथ बेचेंगे। हम चाहते हैं कि भारत को एप्पल के सबसे अच्छे उत्पाद मिले।”

चीन के बारे में पूछे जाने पर कुक ने कहा, “भारत चीन से अलग है।” उन्होंने कहा कि बेंगलुरू में एप विकास परिसर और हैदराबाद में मैप्स विकास केंद्र की घोषणा सिर्फ एक शुरुआत है।

वहीं, राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, “मैं एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का 1000 साल के लिए भारत में रहने की सार्वजनिक प्रतिबद्धता के लिए बधाई देता हूं। हम साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। ”

कुक इसके बाद भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल से मिले। भारत में 4जी सेवाओं की शुरुआत पहली बार एयरटेल ने ही की है।

सूत्रों से पता चला कि एयरटेल के कार्यालय में कुक घंटे भर से ज्यादा रुके और उन्होंेने एयरटेल के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की जिसमें एयटेल के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत और दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल भी उपस्थित थे।

हाइक मैसेंजर के सीईओ काविन मित्तल ने कुक के सामने एक प्रेजेंटेशन दिया।

इससे पहले 4जी के महत्व पर एक टीवी चैनल से कहा, “4जी भारत के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और इसके आने के बाद आपको एक विश्वसनीय सिग्नल गुणवत्ता मिलेगी।”

उन्होंने कहा, “हम एप्पल पे को देश में लाना चाहते हैं।” यह एक मोबाइल भुगतान और डिजिटल वॉलेट सेवा है, जिसके तहत उपभोक्ता एप्पल उपकरणों से भुगतान कर सकते हैं।

कानपुर में गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच देखने के बाद एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक चार दिवसीय भारत यात्रा के हिस्से के रूप में शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे हैं। वह यहां एप्पल के कॉरपोरेट कार्यालय गए, जहां एप्पल इंडिया के कर्मचारियों ने उनका स्वागत किया।

दोपहर को झुलसा देने वाली गर्मी और चुभती धूप के बीच कुक गुड़गांव के डीएलएफ गैलेरिया में स्थित एप्पल स्टोर में गए।

उन्होंने एनडीटीवी से कहा, “सुबह मैं एक स्टोर में गया था और वहां जो मैंने देखा उससे मुझे काफी खुशी हुई।”

कुक ने गुरुवार को कानपुर में गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल मैच देखा। आईपीएल अध्यक्ष और कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने उन्हें ग्रीन पार्क स्टेडियम में आमंत्रित किया था।

कुक ने कहा कि आईपीएल मैच का माहौल रोमांचक था।

उन्होंने आईपीएल के आधिकारिक प्रसारक सोनी सिक्स चैनल से मैदान में एक साक्षात्कार में कहा, “इस गर्मी में (मैच) देखना काफी कठिन है। लेकिन क्रिकेट देखना रोमांचक है।”

भारत में अपने अनुभव के बारे में कुक ने कहा, “यहां की प्रतिभा आश्चर्यजनक है।”

कुक शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकते हैं।