एयर इंडिया

एयर इंडिया की पहचान कांग्रेस राज में घोटालों के लिए थी

एयर इंडिया की पहचान कांग्रेस के राज में घोटालों के लिए होती थी, घाटे वाले बिजनेस मॉडल के रूप में होती थी। आज एयर इंडिया, भारत के नए सामर्थ्य के रूप में विश्व में आगे नई ऊंचाई, नई उड़ान भर रहा है।

कर्नाटक के शिमोगा में आज 27 फरवरी, 2023 को विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत के एविएशन मार्केट का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। आने वाले समय में हज़ारों विमानों की ज़रूरत, भारत में पड़ने वाली है। इन विमानों में काम करने के लिए हज़ारों युवाओं की ज़रूरत होगी। अभी हम भले ही ये विमान, विदेशों से मंगा रहे हैं, लेकिन वो दिन दूर नहीं जब भारत के नागरिक मेड इन इंडिया पैसेंजर वाले प्लेन में प्रवास करेंगे। एविएशन सेक्टर में रोजगार के लिए अनेक संभावनाएं खुलने वाली हैं।

एयर इंडिया ने दुनिया का सबसे बड़ा विमान खरीदने का सौदा किया है। 2014 से पहले जब भी एयर इंडिया की चर्चा होती थी, तो अक्सर नकारात्मक खबरों के लिए ही होती थी—प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ।

उन्होंने कहा कि साल 2014 में देश में 74 एयरपोर्ट्स थे। यानि आजादी के सात दशक बाद भी देश में 74 एयरपोर्ट्स ही थे। जबकि भाजपा सरकार अपने 9 साल में 74 नए एयरपोर्ट्स बनवा चुकी है। देश के अनेक छोटे शहरों के भी पास जब उनके अपने आधुनिक एयरपोर्ट हैं।

शिमोगा में एयरपोर्ट के बनने से स्थानीय लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही, देश-विदेश के टूरिस्ट के लिए यहां आना आसान होगा। 

नरेंद्र मोदी ने कहा जब शिमोगा-शिकारीपुरा–रानीबेन्नूर नई लाइन पूरी होगी तो शिमोगा के अलावा हावेरी और दावण गेरे जिलों को भी, उनको भी लाभ होने वाला है। सबसे बड़ी बात, इस लाइन में लेवल क्रॉसिंग नहीं होगी। मतलब ये सुरक्षित रेल लाइन होगी और इस पर तेज गति की ट्रेनें चल पाएगी। 

नरेंद्र मोदी ने कहा बीजेपी की सरकार गांव, गरीब और किसान की सरकार है, बीजेपी की सरकार गरीबों के कल्‍याण के लिए काम करने वाली सरकार है, बीजेपी की सरकार, माताओं-बहनों का स्‍वाभिमान, माताओं-बहनों के लिए अवसर, माताओं-बहनों के सशक्तिकरण इस रास्‍ते पर चलने वाली सरकार है।