ओहाका खादी

ओहाका खादी, मेक्सिको का ओहाका इलाका जहाँ स्थानीय ग्रामीण खादी बुनते हैं

ओहाका खादी, मेक्सिको में एक जगह है ‘ओहाका(Oaxaca)’। इस इलाके में कई गाँव ऐसे है, जहाँ स्थानीय ग्रामीण, खादी बुनने का काम करते है।

यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविावार 25 अक्टूबर को  मन की बात 2.0 की 17वीं कड़ी में अपने सम्बोधन दी और कहा किलम्बे समय तक खादी, सादगी की पहचान रही है, लेकिन, हमारी खादी आज, Eco- friendly fabric के रूप में जानी जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से ये body friendly fabric है, all weather fabric है और आज खादी fashion statement तो बन ही रही है।

खादी की popularity तो बढ़ ही रही है, साथ ही, दुनिया में कई जगह, खादी बनाई भी जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज, यहाँ की खादी ‘ओहाका खादी’ के नाम से प्रसिद्ध हो चुकी है। ओहाका में खादी कैसे पहुँचीं ये भी कम interesting नहीं है।

उन्होंने ऐतिहासिक संदर्भ देते हुए कहा  दरअसल, मेक्सिको के एक युवा Mark Brown ने एक बार महात्मा गाँधी पर एक फिल्म देखी। Brown ये फिल्म देखकर बापू से इतना प्रभावित हुए कि वो भारत में बापू के आश्रम आये और बापू के बारे में और गहराई से जाना-समझा। तब Brown को एहसास हुआ कि खादी केवल एक कपड़ा ही नहीं है बल्कि ये तो एक पूरी जीवन पद्धति है। इससे किस तरह से ग्रामीण अर्थव्यवस्था और आत्मनिर्भरता का दर्शन जुड़ा है Brown इससे बहुत प्रभावित हुए।

उन्होंने कहा कि यहीं से Brown ने ठाना कि वो मेक्सिको में जाकर खादी का काम शुरू करेंगे। उन्होंने, मेक्सिको के ओहाका में ग्रामीणों को खादी का काम सिखाया, उन्हें प्रशिक्षित किया और आज ‘ओहाका खादी’ एक ब्रांड बन गया है।

ओहाका खादी प्रोजेक्ट की वेबसाइट पर लिखा है ‘The Symbol of Dharma in Motion’। इस वेबसाइट में Mark Brown का बहुत ही दिलचस्प interview भी मिलेगा। वे बताते हैं कि शुरू में लोग खादी को लेकर संदेह में थे, परन्तु, आख़िरकार, इसमें लोगों की दिलचस्पी बढ़ी और इसका बाज़ार तैयार हो गया।

ये कहते हैं, ये राम-राज्य से जुड़ी बातें हैं जब आप लोगों की जरूरतों को पूरा करते है तो फिर लोग भी आपसे जुड़ने चले आते हैं।