कश्मीर में 10वें दिन भी कर्फ्यू जारी

श्रीनगर, 17 जुलाई | कश्मीर घाटी में रविवार को लगातार 10वें दिन भी कर्फ्यू जारी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “घाटी के सभी 10 जिलों में कर्फ्यू जारी रहेगा। सुरक्षा बलों को मरीजों और उनकी देखभाल करने वालों को जाने देने को कहा गया है। हवाईअड्डे पर जाने वालों को भी किसी तरह की मुश्किलों का सामना नहीं करना होगा, क्योंकि उड़ान टिकटों को कर्फ्यू पास के तौर पर देखा जा रहा है।”

कश्मीर में जारी तनाव व हिंसा में मरने वालों की संख्या 41 हो गई है। उग्र भीड़ ने शनिवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में पुलिस पिकेट को आग के हवाले कर दिया था, जिसके बाद पुलिस ने आक्रामक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोली चलाई, जिसमें एक युवक की मौत हो गई।

सभी क्षेत्रीय और अंग्रेजी दैनिकों का प्रकाशन रविवार को लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा।

केबल टेलीविजन को कई दिनों बाद शनिवार शाम संचालन की अनुमति मिली। केबल ऑपरेटरों को सभी पाकिस्तानी टीवी चैनलों तथा दो निजी भारतीय चैनलों का प्रसारण बंद करने की सहमति जताए जाने के बाद संचालन की अनुमति दी गई।

मोबाइल फोन इंटरनेट तथा कॉल की सुविधा दक्षिणी कश्मीर के इलाकों में लगातार आठवें दिन भी बंद है, जबकि मध्य व उत्तरी कश्मीर के इलाकों में यह रविवार को दूसरे दिन भी ठप है।

हालांकि बिना इंटरनेट सुविधा वाले मोबाइल फोन का संचालन भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के पोस्ट पेड मोबाइल फोन पर उपलब्ध है।

घाटी में बंद आठ जुलाई को सुरक्षा बलों द्वारा हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद नौ जुलाई को शुरू हुआ था।

–आईएएनएस