कुपवाड़ा विंटर कार्निवाल

कुपवाड़ा में 29 जनवरी से कुपवाड़ा विंटर कार्निवाल-2023

कुपवाड़ा विंटर कार्निवाल-2023 जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में 29 जनवरी से शुरू होगा।

कुपवाड़ा के उपायुक्त (डीसी) डॉ डोईफोड सागर दत्तात्रेय ने आज 23 जनवरी, 2023 को कहा कि यह अपनी तरह का पहला तीन दिवसीय विंटर कार्निवाल 2023 द्रिंग्यारी, कुपवाड़ा में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सुरम्य बंगस घाटी और शमसबाड़ी पर्वत की गोद में द्रिंग्यारी में 29 जनवरी से तीन दिवसीय शीतकालीन कार्निवाल का आयोजन जिले में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने का पहला प्रयास होगा।

कुपवाड़ा विंटर कार्निवाल में आकर्षण की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें आइस स्केटिंग, एटीवी, स्नो मोबाइल, सैगिंग ब्रिज और जिप लाइन के अलावा संगीत, जलपान, फूड कोर्ट को तैयार रखा गया है।
डॉ डोईफोडे सागर ने कहा कि जिले में अपनी तरह का पहला विंटर कार्निवाल है और कार्निवाल को लेकर लोगों की आकांक्षाएं हैं। उन्होंने अधिकारियों से इस कार्निवाल को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कहा ताकि अधिक से अधिक पर्यटक कुपवाड़ा जिले विशेष रूप से द्रंग्यारी की सुंदरता का आनंद ले सकें जो कि कार्निवाल के लिए निर्दिष्ट स्थल है।
उन्होंने कहा कि विंटर कार्निवाल के आयोजन से पर्यटन गतिविधियों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा, जिससे जिले के स्थानीय युवाओं के लिए आजीविका के अवसर पैदा होंगे।
उन्होंने जिले के युवाओं से शीतकालीन महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।
साधना दर्रा जम्मू और कश्मीर में एक पहाड़ी दर्रा है। यह हिमालय में स्थित है और कुपवाड़ा जिले की करनाह तहसील को शेष भारतीय प्रशासित कश्मीर घाटी से जोड़ता है।
यह विशाल शम्स ब्री पर्वत श्रृंखला में स्थित है। यह समुद्र तल से लगभग 3000 मीटर ऊपर है। यह दर्रा नेत्रहीन और बधिर परियों की अपनी पीढ़ी की पुरानी पौराणिक कथाओं के लिए जाना जाता है।