कोविद-19 टीकाकरण

कोविद-19 टीकाकरण के लिए दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास शुरू

कोविड-19 टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन कोविड-19 टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के दौरान दिल्ली के एक असपताल में निरीक्षण करते हुए।

नई दिल्ली,02 जनवरी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोविद-19 टीकाकरण के लिए राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास यानी ड्राई रन आज से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों परशुरू हो गया।

स्थितियों को परखने, व्यवस्थाओं को चुस्त बनाने और लॉजिटिक्स एवं ट्रेनिंग में खामियों की जांच करने के लिए ही यह पूर्वाभ्यास किया जारहा हैे।

स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्द्धन ने कहा है कि पूरे भारत में कोरोना की वैक्सीन मुफ़्त लगाई जाएगी।

कोविद-19 टीकाकरण के लिए राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास के दौरान को-विन ऐप की भी जांच होगी जिसे कोविड-19 के टीकाकरण अभियान के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में अफवाहों से गुमराह न हों।वैक्सीन को मंजूरी देने से पहले सरकार किसी भी प्रोटोकॉल पर समझौता नहीं करेगी।

Photo courtesy AIR  : Dry run in progress at Reddierpatti Primary Health Centre in Tirunelveli district] Tamilnadu

प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को न्यूनतम तीन सत्र स्थलों पर पूर्वाभ्यास चलाने के लिए कहा गया है।

इस कार्यक्रम में निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर कर्मचारियों के अलावा वैक्सीन जांच के लाभार्थियों के रूप में कुछ चुनिंदा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समूह शामिल होंगे। पूर्वाभ्यास में प्रत्येक केंद्र 25 जांच लाभार्थियों की जांच करेंगे।

राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 को भी बढ़ाया जा रहा है, जिसका उपयोग 1075 के अलावा किसी भी वैक्सीन से संबंधित प्रश्न के लिए किया जाएगा। कॉल सेंटर के अधिकारियों और काम करने वालों को विशेष रूप से प्रशिक्षित दकया गया है।

दो दिवसीय ट्रायल रन पहले 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों असम, आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में आयोजित किया गया था। तब ड्राइव के लिए नियोजित संचालन और निर्धारित. व्यवस्था तंत्र सफल रहा था।