गुरु गोविंद सिंह की जयंती मनाने के लिए बिहार तैयार : नीतीश

पटना, 21 सितम्बर | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि राज्य जनवरी, 2017 में गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। वह सिखों के 10वें गुरु थे। नीतीश ने प्रकाश पर्व के रूप में मशहूर सिख उत्सव के दौरान तीन दिनों की राजकीय छुट्टी की भी घोषणा की। यह उत्सव तख्त श्री हरमंदिर पटना साहिब में मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा, “यह भव्य और ऐतिहासिक उत्सव होने जा रहा है और हम इसके लिए काम कर रहे हैं। तालमेल में कोई कमी नहीं होगी और देश तथा दुनिया भर से आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी।”

मुख्यमंत्री ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “सिख श्रद्धालुओं को हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराना और धार्मिक उत्सव को ठीक ढंग से संपन्न कराना हमारा कर्तव्य है।”

नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार ने पहले ही आधारभूत संरचनाओं का विकास कर लिया है। इसके तहत पटना साहिब में सड़कों का चौड़ीकरण, गंगा घाट का सौंदर्यीकरण और सिख श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं के उत्सव में भाग लेने की उम्मीद के मद्देनजर सरकार एक तंबू का शहर बसाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने भीड़ प्रबंधन पर भी काम करने का फैसला किया है।

तख्त श्री हरमंदिर साहिब के पदाधिकारियों ने कहा कि दुनिया भर से लाखों श्रद्धालुओं के यहां आने की उम्मीद है।

नीतीश ने कहा कि गोबिंद सिंह के संदेश आज भी प्रासंगिक और महत्वपूर्ण हैं, जिसमें उन्होंने सहिष्णुता और सभी धर्मो के आदर करने की बातें कही हैं।

गुरु गोबिंद सिंह का जन्म साल 1666 में नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर और माता गुजरी के घर पटना में हुआ था।

गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान की याद में महाराजा रणजीत सिंह ने साल 1830 के दशक में तख्त श्री हरमंदिर साहिब बनाया था।

–आईएएनएस