चक्रवात तौकते

चक्रवात तौकते के अगले 12 घंटों के दौरान  और तेज होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार गंभीर चक्रवात तौकते (Severe Cyclonic Storm “Tauktae”) के अगले 12 घंटों के दौरान  और तेज होने की संभावना है। इसके उत्तर.उत्तर.पश्चिम की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा 16 मई को प्रातः 6 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार समझा जाता है कि 17 तारीख की शाम को तूफान के गुजरात तट पर पहुंचने और गुजरात तट को पार करने के बाद 18 मई की सुबह के आसपास पोरबंदर और भावनगर जिले के महुवा को पार करने की संभावना है।

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (जिसे ताउते कहा जाता है) बहुत गंभीर हो गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इसके 18 मई सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंचने की संभावना है।

गंभीर चक्रवाती तूफान ‘तौकते’  को लेकर लक्षद्वीप द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, एवं कर्नाटक के तटीय और आसपास के जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है।

चक्रवात तौकते के मद्देनजर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक ने दक्षिण क्षेत्र तथा पश्चिम क्षेत्र के हवाई अड्डों की तैयारियों का जायजा लिया।

पूर्वानुमान के अनुसार भारी बारिश के कारण लक्षद्वीप के अगत्ती हवाई अड्डे पर निर्धारित उड़ानों का संचालन 16 मई 2021 सुबह 10बजे तक स्थगित कर दिया गया है। जैसे ही चक्रवात इस क्षेत्र से गुजर जाएगा तो हवाई अड्डों को चालू कर दिया जाएगा। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे पर नुकसान को न्यूनतम करने की सलाह दी गई हं।