चिलचिलाती धूप, बारिश, लू का असर

लखनऊ/चेन्नई/भोपाल,18 मई | देश भर में मौसम का मिजाज अलग अलग रहेगा। कहीं धूप, कहीं बारिश और कहीं लू के थपेड़े।

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में बुधवार सुबह चिलचिलाती धूप रही। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में और इजाफा होने और उमस बढ़ने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप रहेगी और तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

राजधानी लखनऊ में बुधवार को न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की संभावना है।

लखनऊ के अलावा बनारस में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री, कानपुर में 25.4 डिग्री, गोरखपुर में 22 डिग्री, इलाहाबाद में 26 डिग्री, झांसी में 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चेन्नई। तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश होती रहेगी। खराब मौसम को देखते हुए मछुआरों को अगले 48 घंटों के दौरान समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है। भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में बना दबाव का क्षेत्र चेन्नई से 90 किलोमीटर पूर्व और तट से 70 किलोमीटर दूर पहुंच गया है।

इसके उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने तथा दबाव की गहराई बढ़ने के आसार हैं, जिससे अलगे 48 घंटे के दौरान चक्रवाती तूफान की आशंका है।

तमिलनाडु के सुदूरवर्ती क्षेत्रों और दक्षिण तटीय इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश के आसार हैं।

आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तटीय इलाकों में भी अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार हैं।

खराब मौसम को देखते हुए जहां मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गई है, वहीं तमिलनाडु सरकार ने वरिष्ठ अधिकारियों को एहतियात के तौर पर उन क्षेत्रों में तैनात किया है, जहां भारी बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई में लगातार बारिश के कारण सीवर लाइन पहले ही भर चुकी है। कई स्थानों पर पानी सड़कों पर बाहर निकल आया है, जिससे स्थानीय लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

भोपाल | मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर बुधवार सुबह से गर्मी परेशान करने वाली है और लू का असर बना हुआ है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल संभाग के अलावा छतरपुर, शाजापुर और दमोह में लू चलने और बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। भोपाल का बुधवार को न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री, इंदौर का 27.6 डिग्री, ग्वालियर का 25 डिग्री और जबलपुर का 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इससे पहले मंगलवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री, इंदौर का 42.7 डिग्री, ग्वालियर का 45.5 डिग्री और जबलपुर का 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।