चोरी गई 231 प्राचीन वस्तुओं को भारत लाया गया

चोरी गई 231 प्राचीन वस्तुओं को भारत लाया गया

नई दिल्ली, 21 मई।

Dr. Jitendra Singh

2023 को कहा कि 2014 के बाद कुल 231 वस्तुएं वापस लाई गई और जिनकी संख्या अब बढ़कर 244 प्राचीन वस्तुएं हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के और पुरावशेषों को लाने की प्रक्रिया तेजी से जारी है।
पहली 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय प्रदर्शनी 2023 के दौरान डॉ जितेंद्र सिंह ने मीडियाकर्मियों को बताया कि पिछले 9 वर्षों में कई अनूठी नई पहलें की गईं, जिनमें से एक पहल देश भर में विज्ञान संग्रहालयों की स्थापना है और आकांक्षी जिलों में विज्ञान संग्रहालयों की स्थापना से इसकी शुरुआत की गई थी।
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के माध्यम से हम पहले ही हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिले चंबा में संग्रहालय स्थापित कर चुके हैं और इसका उद्घाटन कुछ महीने पहले किया गया था।
उन्होंने बताया कि केरल में वायनाड, उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर, हरियाणा में नूंह, राजस्थान में धौलपुर, कर्नाटक में रायचूर और पश्चिम बंगाल में कल्याणी में तरह के संग्रहालय पहले से ही कार्यात्मक हो गए हैं या शीघ्र ही शुरू होने जा रहे हैं ।
आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय पहली बार अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का आयोजन किया गया i यह तीन दिवसीय कार्यक्रम नई दिल्ली के प्रगति मैदान में गुरुवार, 18 मई से शनिवार, 20 मई 2023 तक आयोजित किया गया ।