Hockey Academy

जनजाति बालक हॉकी अकादमी उदयपुर में स्थापित होगी

जनजाति बालक हॉकी अकादमी (Tribal Boys Hockey Academy) उदयपुर में स्थापित होगी ।  यह पहली अकादमी होगी जिसमें 40 खिलाड़ियाें का होगा चयन होगा।
जनजाति बालक हॉकी अकादमी (Tribal Boys Hockey Academy) की सौगात जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया की पहल पर प्रदेश की पहली उदयपुर को मिलेगी। विश्व जनजाति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा अकादमी का शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है।
टीएडी आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी ने बताया कि टीएडी के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल के निर्देशानुसार अकादमी में आवश्यक सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।
प्रतीकात्मक इमेज
उन्होंने बताया कि अकादमी के लिए 40 बालक खिलाड़ियों का चयन होगा, इसके लिए अंतिम चयन स्पर्धा महाराणा प्रताप खेलगांव के हॉकी एस्ट्रो टर्फ खेल मैदान पर विभाग द्वारा नियुक्त मुख्य प्रशिक्षक अर्जुन अवार्ड ओलम्पियन अशोक ध्यानचन्द की मौजूदगी में गुरुवार को प्रारंभ हुई।
आज बांसवाड़ा एवं प्रतापगढ़ खेल छात्रावास के खिलाड़ियों ने चयन स्पर्धा में भाग लिया। यह स्पर्धा 10 जुलाई तक चलेगी। इस दौरान ध्यानचंद ने विभागीय अधिकारियों को अकादमी संचालन संबंधित विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान अतिरिक्त आयुक्त वी.सी. गर्ग भी मौजूद रहे।
जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि इस संबंध में पूर्व में ध्यानचंद की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा संभाग के 7 खेल छात्रावासों से 80 संभावित जनजाति खिलाड़ियों का चयन किया गया।
इस समिति में हॉकी प्रशिक्षक शकील हुसैन व कुलदीप सिंह झाला व राष्ट्रीय स्तर के अम्पायर मोहम्मद हनीफ भी शामिल रहे। इन चयनित 80 खिलाड़ियों में से अकादमी हेतु शासन से स्वीकृत 40 बालक खिलाड़ियों का चयन अंतिम स्पर्धा के आधार पर किया जाएगा।