जम्मू-कश्मीर के युवाओं को रोजगार दिलाने की योजना का समय तीन साल बढ़ा

नई दिल्ली, 25 मार्च (जनसमा)। जम्मू-कश्मीर के उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को रोजगार दिलाने वाली ‘उड़ान’ योजना का समय तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार का कहना है कि इस योजना का लक्ष्य, 40 हजार उच्च शिक्षा प्राप्त स्नातकों, स्नातकोत्तरों और तीन वर्षीय डिप्लोमा प्राप्त युवकों को रोजगार उपलब्ध कराना है जिसे 2019-20 से हासिल कर लिया जाएगा।

‘उड़ान’ एक राष्ट्रीय एकीकृत योजना है जो न केवल कौशल विकास और नौकरी के अवसर प्रदान करती है बल्कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को कट्टरता और उग्रवाद से दूर करती है। यह जम्मू एवं कश्मीर के लिए विशेष औद्योगिक पहल’ योजना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुद्धवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उड़ान की समय सीमा को 2019-20 तक बढ़ाने की मंजूरी दी गई। आरंभ में उड़ान की समय अवधि 2015-16 तक ही थी।

उड़ान योजना जम्मू कश्मीर के युवाओं को राज्य में बेहतर कॉर्पोरेट भारत और कॉरपोरेट इंडिया के जरिए सर्वोत्तम अवसर उपलब्ध कराएगी। अभी तक, उडान के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ 67 अग्रणी कॉरपोरेट्स जुड़ चुके हैं। जिनका लक्ष्य राज्य में संगठित रिटेल, बैंकिंग, वित्तीय सेवा, आईटी, आईटीईएस, इंफ्रास्ट्रक्चर, आदि में युवाओं को प्रशिक्षित करने करना है।

इस योजना के तहत 19 हजार से अधिक उम्मीदवारों का चयन हो चुका है तथा 15 हजार से अधिक युवा प्रशिक्षण में शामिल हो चुके हैं। इनमें से 8 हजार 7 सौ उम्मीदवारों ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और 6 हजार 8 सौ 38 को नौकरी की पेशकश मिल गई है।

यह उम्मीद है कि कार्यान्वयन की गति को तेज करने के लिए, मेगा चयन ड्राइव की शुरूआत की गई है। प्रत्येक ड्राइव में लगभग 8-10 कारपोरेट्स भाग ले रहे हैं। बड़ी संख्या में चयन हो रहे हैं। अभी तक प्रदेश के सभी जिलों में 67 मेगा ड्राइव आयोजित किए जा चुके हैं।