टी-20 विश्व कप की शुरुआत आज जीत से करना चाहेगा भारत

नागपुर, 15 मार्च (जनसमा)। आईसीसी ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप के मुख्य मैच मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम आज विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टी-20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करने उतरेगी। पुरुष वर्ग का यह पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा।

फोटोः टी-20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की जीत के लिए लखनऊ में हवन और दुआएं करते भारतीय टीम के समर्थक। (आईएएनएस)

उधर, महिला वर्ग में भारत का पहला मैच बांग्लादेश के साथ होगा। यह मैच बैंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्‍टेडियम में दोपहर साढ़े तीन बजे से शुरू होगा।

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम की कोशिश विश्व कप की शुरुआत जीत के साथ करने की होगी। वहीं, न्यूजीलैंड भी विश्व कप के पहले मुकाबले में जीत दर्ज करना चाहेगा। हालांकि भारत की शानदार फॉर्म से परिचित कीवी टीम जानती है कि ऐसा करना उसके लिए आसान नहीं होगा, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि टी-20 के प्लेटफार्म पर सभी टीमें बराबरी पर खड़ी होती हैं और कीवी टीम इससे इतर नहीं है।

भारतीय टीम ने हाल ही में आस्ट्रेलिया को उसके घर में टी-20 श्रृंखला में मात दी थी। उसके बाद अपने घर में श्रीलंका को हराया था। टीम ने पहली बार टी-20 फारमेट में खेले गए एशिया कप में भी शानदार जीत हासिल की थी। भारत ने बीते 11 में से 10 टी-20 मैच जीतकर अपनी शानदार तैयारी का डंका बजाया है।

2007 में शुरू हुए टी-20 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम को बेशक अपने घर में खेलने का फायदा मिलेगा। वहीं, कीवी टीम के लिए भारतीय हालात से सामंजस्य बिठाने की चुनौती होगी। टीम अपने स्टार बल्लेबाज और कप्तान ब्रेंडन मैक्लम के संन्यास के बाद पहली बार किसी बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है। उनकी कमी टीम को जरूर महसूस होगी।

टीमें (संभावित) :

भारत : महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान), विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविन्द्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, रविचन्द्रन अश्विन, आशीष नेहरा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद समी, पवन नेगी, हरभजन सिंह।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुपटिल, रोस टेलर, ग्रांट इलियट, मिशेल मैक्लेघन, नाथन मैक्लम, कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, एडम मिलने, कोलिन मुनरो, हेनरी निकोलस, लूक रौंची, मिशेल सैंटनर, इश सोढ़ी, टिम साउदी।