डायल-100 परियोजना से सभी को मिलेंगी पुलिस की सेवाएं : अखिलेश

डायल-100 परियोजना से सभी को मिलेंगी पुलिस की सेवाएं : अखिलेश

लखनऊ, 22 सितंबर (जस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि डायल-100 परियोजना आम जनता खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में गरीब आदमी तक पुलिस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, ताकि उसे थाने जाने की जरूरत न पड़े। इसके माध्यम से सभी को पुलिस की सेवाएं उपलब्ध होंगी।

फोटो : अखिलेश यादव डायल-100 परियोजना के निर्माणाधीन भवन में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए।

अखिलेश बुधवार को यहां गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर-7 में डायल-100 परियोजना के लिये बनाये जा रहे भवन का निरीक्षण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने परियोजना भवन में निर्माणाधीन कॉल सेण्टर, डिस्पैच सेण्टर एवं डाटा सेण्टर का भी मुआयना किया।

निरीक्षण के दौरान यादव ने कहा कि यह परियोजना अल्पकालीन अवधि के लिए नहीं बल्कि दीर्घकालीन अवधि के लिए है, जो प्रदेश की जनता की सेवा करेगी। यह परियोजना न केवल जनसामान्य की सहायता करेगी बल्कि पुलिस के प्रति जनता के व्यवहार में भी उत्तरदायित्व व पारदर्शिता की भावना को दर्शाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डायल-100 परियोजना के लिये ‘सिटीजन ऐप’ तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं, जिसका उपयोग स्मार्ट फोन पर आसानी से किया जा सकेगा। इसके तहत डायल-100 में पहले से जरूरी विवरण पंजीकृत कराया जा सकेगा। ज्ञातव्य है कि जरूरी विवरण में आवेदक का नाम, पता, बच्चों के स्कूल, ई-मेल आदि जानकारी पहले से दर्ज रहेगी, ताकि किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में बटन दबाये जाने पर नियंत्रण कक्ष को जीपीएस के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की लोकेशन सहित उसका सम्पूर्ण विवरण कम्प्यूटर पर सामने आ जायेगा, जिससे पीडि़त व्यक्ति को तत्काल सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी।

ज्ञातव्य है कि डायल-100 परियोजना के तहत प्रदेश के सभी जनपदों में नगरीय तथा दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले सभी नागरिकों को जन सुरक्षा की आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसका उद्देश्य लोगों को उच्च स्तर की आकस्मिक जन सुरक्षा सेवाएं उपलब्ध कराना है। यह परियोजना विश्व की सबसे बड़ी एकीकृत आपातकालीन सेवा होगी।