Digital Forensic Laboratories

डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं की स्थापना

जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (DGGI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Sciences University) ने डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं (Digital Forensic Laboratories) की स्थापना के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

जीएसटी (GST) खुफिया महानिदेशालय कर चोरी का पता लगाने और नकली चालान रैकेट का भंडाफोड़ करने वालों को गिरफ्तार करने के लिए डिजिटल फोरेंसिक परीक्षण भी करेगा।

जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (DGGI) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय ने आज 7 फरवरी ,2023 को डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं की स्थापना के साथ-साथ डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में सूचना और ज्ञान, तकनीकी प्रगति और कौशल विकास के आदान-प्रदान के लिए एक समझौता किया और आशय पत्र (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

यह एमओयू जांच और डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में डीजीजीआई के लिए बहुत मददगार साबित होगा और प्रभावी अभियोजन शुरू करने और दोषियों को सजा दिलाने में एजेंसी की सहायता करेगा।

डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं (Digital Forensic Laboratories) की स्थापनासे गंभीर कर अपराधों के दोषियों को त्वरित और प्रभावी सजा दिलाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।