तुर्की और सीरिया

तुर्की और सीरिया को 7 करोड़ रु की राहत सामग्री भेजी गई

तुर्की और सीरिया को भारत ने अब तक 7 करोड़ रु की राहत सामग्री भेजी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भूकंप प्रभावित सीरिया और तुर्किये को मानवीय चिकित्सा सहायता भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ मनसुख मंडाविया ने आज एक ट्वीट में तुर्की और सीरिया को आपातकालीन राहत सामग्री प्रदान करने के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि “भारत वसुधैव कुटुम्बकम की अपनी पुरानी परंपरा की भावना से दोनों देशों को सहायता प्रदान कर रहा है”।

6 फरवरी, 2023 को जब सीरिया और तुर्की में दो शक्तिशाली भूकंप आए, तो हिंडन एयरबेस पर राहत सामग्री के 3 ट्रक लोड की व्यवस्था की गई, जिसमें 12 घंटे के भीतर जीवन रक्षक आपातकालीन दवाएं और सुरक्षात्मक सामान शामिल थे।

7 फरवरी, 2023 को सुबह 10:00 बजे तक ट्रक पहुंचना शुरू हो गए और शाम 04:00 बजे से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) को राहत सामग्री सौंपना शुरू हो गया।

रात 09:30 बजे तक आखिरी ट्रक लोड पहुंचा और राहत अभियान के लिए उसी दिन रात 10:00 बजे आपातकालीन राहत सामग्री के साथ फ्लाइट सीरिया के लिए रवाना हुई।

इस खेप में 5,945 टन आपातकालीन राहत सामग्री शामिल थी जिसमें 27 जीवन रक्षक दवाएं, दो प्रकार की सुरक्षात्मक वस्तुएं और तीन श्रेणियों के महत्वपूर्ण देखभाल उपकरण शामिल थे, जिनकी कीमत लगभग 2 करोड़ रुपये थी।

तुर्की और सीरिया दोनों के लिए 10 फरवरी 2023 को बड़ी मात्रा में राहत सामग्री की व्यवस्था की गई थी। सीरिया के लिए खेप में 72 क्रिटिकल केयर ड्रग्स, उपभोग्य वस्तुएं और 7.3 टन की सुरक्षात्मक वस्तुएं शामिल थीं, जिनकी कीमत 1.4 करोड़ रुपये थी।

तुर्की के लिए भेजी गई राहत सामग्री में 14 प्रकार के चिकित्सा और महत्वपूर्ण देखभाल उपकरण शामिल हैं, जिनकी कीमत 4 करोड़ रुपये है।