Delhi-NCRs air quality worsens today

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता आज और खराब

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता आज और खराब हो गई, जो 500 के पैमाने पर ‘400’ खतरे के निशान को पार कर गई और कई स्थानों पर AQI खतरनाक स्तर तक पहुंच गया। राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु गुणवत्ता को देखते हुए दिल्ली में दो दिनों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं

दिल्ली में ठंड बढ़ने और हवा की गति कम होने के कारण दिल्ली में कई जगह ए.क्यू.आई. 350 के आसपास बना हुआ है। वैज्ञानिकों की राय के अनुसार तेजी से तापमान कम हो रहा है और हवा की गति भी काफी कम है। आने वाले 15-20 दिन दिल्ली के लिए भारी रहने वाले है। सीएक्यूएम ने ग्रेप-2 लागू करने के निर्देश दिया था जिसे दिल्ली में लागू किया गया है। उसके बावजूद दिल्ली में कई जगहों पर एक्यूआई. का स्तर काफी बढ़ रहा है।
अगले एक हफ्ते तक हॉटस्पॉट पर ए.क्यू.आई. का लेवल 400 से ऊपर बना रहा तो उस हॉटस्पाट के एक किलोमीटर के एरिया के अंदर सभी निर्माण कार्य को बंद करने के आदेश दिए जा सकते हैं। सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिया गया है कि रात की ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड को हीटर उपलब्ध करवाएं। दिल्ली के एंट्री पॉइंट पर डीज़ल बसों की जांच के लिए परिवहन विभाग ने 18 टीमों का गठन किया है।

दिल्ली में अभी तक 996 आर.डब्लू.ए के साथ एस.डी.एम. ने मीटिंग की है। जगह-जगह सिक्योरिटी गार्ड के द्वारा जो ठंड से बचने के लिए आग जलाने की घटना होती है, उसे रोकने के लिए उनको हीटर देने के आदेश जारी किए गए हैं। सभी सरकारी विभाग के विभागाध्याक्षों को यह आदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने विभाग में रात की ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्ड को हिटर उपलब्ध करवाए जिससे की वायोमास वर्निग को कम किया जाए।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि ग्रेप 2 के कार्यान्वयन के तहत डीटीसी और मैट्रो को फ्रीक्वेंसी और फेरे बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए थे। इसी क्रम ने डीटीसी ने ज्यादा भीड़ भाड़ वाले रूट पर 128 शटल बस सेवा शुरू की है तथा मैट्रो ने 40 फेरे बढ़ा दिए है। मैट्रो को आगे और ज्यादा फेरे बढ़ाने के लिए कहा गया है। साथ ही 10 नवम्बर तक डीटीसी को 1000 सीएनजी प्राईवेट पर्यावरण बस को हायर करने के आदेश दिया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वाटर स्प्रिकलिंग करने वाले सभी संबंधित विभागों को आदेश दिया गया है कि वे डस्ट सप्प्रेसेंट्स (suppressants ) मिलाकर केवल हॉटस्पाट पर ही नहीं अन्य जगहों पर भी छिड़काव करें। पीडब्ल्यूडी को आदेश दिया है कि वे मोबाईल एंटी स्मॉग गन की तैनाती निर्माण कार्य स्थलों तथा धूल वाले स्थलों पर भी करे।

बुधवार से दिल्ली में एन सी आर राज्यों से आने वाली डीजल बसों की एंट्री बैन है। केवल सीएनजी, इलैक्ट्रिक और बीएस 6 बसों की एंट्री होगी। इसकी मानिटरिंग के लिए परिवहन विभाग ने 18 टीमों का गठन किया है जिसमें प्रत्येक टीम में 6 सदस्य है जिसमें से 4 परिवहन विभाग और 2 दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के सदस्य हैं।