दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान हैदराबाद हवाईअड्डे पर उतरा

हैदराबाद, 13 मई | दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान एएन-225 मारिया मध्य एशिया के तुर्कमेनिस्तान से ऑस्ट्रेलिया के पर्थ जाने के क्रम में हैदराबाद हवाईअड्डे पर उतरा। यूक्रेन की एन्टोनोव एयरलाइंस का यह विमान गुरुवार रात राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर 24 घंटे के विश्राम के लिए उतरा।

हवाईअड्डा संचालक, जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएचआईएएल) ने एक बयान जारी कर कहा कि यह हवाई जहाज यहां से इंडोनेशिया के जर्काता जाएगा और वहां से वह पर्थ के लिए रवाना होगा।

इस विशाल मालवाहक विमान को हवाईअड्डे के कोड-एफ (एयरबस ए380 के अनुकूल) कार्गो एप्रन में पार्क किया गया है।

इस भीमकाय विमान के नाम 240 विश्व रिकार्ड है। यह छ सुपरचाज्र्ड टर्बो फैन इंजन से लैस है और छ सदस्यीय विमानचालक दल इसे उड़ाते हैं। इसकी क्षमता 640 एमटीओडब्ल्यू (अधिकतम उड़न क्षमता) है।

यह विमान 84 मीटर लंबा, 18.1 मीटर ऊंचा है। इसके पंख 88.4 मीटर चौड़े हैं और इसमें तीन लाख किलोग्राम ईंधन भरने की क्षमता है। इसकी अधिकतम गति 850 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी रेंज 15,400 किलोमीटर है और यह 11,000 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भर सकता है।

इस हवाईजहाज की लैंडिंग दुनिया के चुनिंदा हवाईअड्डों पर ही हो सकती है, क्योंकि इसके पंख दुनिया के सबसे बड़े यात्री विमान ए380 डबल डेकर एयरक्रॉफ्ट से भी चौड़े हैं।

जीएचआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस. जी. के. किशोर ने बताया, “एएन-225 मारिया की लैंडिंग हमारे मजबूत बुनियादी ढांचे, तकनीकी विशेषज्ञता और कार्यकारी कुशलता का प्रमाण है।”