देशवासियों के लिए कल्याणकारी होगा रेल बजट : रमन सिंह

रायपुर, 25 फरवरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज संसद में रेेलमंत्री सुरेश प्रभु द्वारा पेश किए गए आगामी वित्तीय वर्ष 2016-17 के रेल बजट का स्वागत किया है। डॉ. रमन सिंह ने रेल बजट पर अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में कहा है कि यह लोक हितैषी रेल बजट है, जिसमें यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखते हुए रेल अधोसंरचनाओं के विकास को भी प्राथमिकता दी गयी है।

डॉ. सिंह ने रेल बजट में यात्री किराए और माल भाड़े में वृद्धि नहीं किए जाने के फैसले का को भी स्वागत योग्य बताया है। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने रेल बजट को समाज के सभी वर्गों की आशाओं के अनुरूप बताया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित रेल मंत्री सुरेश प्रभु को बधाई दी।

डॉ. सिंह ने कहा कि रेल बजट में रेलवे के क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार दोगुने पूंजी निवेश की घोषणा की गयी है, जो निश्चित रूप से देश में रेल अधोसंरचना और रेलवे नेटवर्क के विकास और विस्तार में सहायक होगी।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि रेल बजट वर्ष 2016-17 में  रेल यात्रियों का बीमा कराए जाने, पिछले वर्ष की तुलना में इस बार अनारक्षित टिकट वाले यात्रियो के लिए अंत्योदय रेल सेवा शुरू करने, महिला यात्रियो के लिए टोल-फ्री हेल्प लाईन 182 शुरू करने, जनरल बोगियों में मोबाईल चार्जर की सुविधा देने, ट्रेनों के हर कोच में जी.पी.एस. सिस्टम लगाने, लम्बी दूरी की गाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाने, तीर्थ स्थानों के लिए आस्था रेल सर्किट बनाने, स्टेशनों में काम करने वाले कुलियों के पद को ‘सहायक’ नाम देने जैसी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गयी हैं। रेलवे क्षेत्र में सुरेश प्रभु ने कौशल विकास पर भी जोर दिया है।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह रेल बजट देशवासियों के लिए निश्चित रूप से कल्याणकारी होगा।