देश मे हर दिन बन रही हैं बीस किलोमीटर सड़कें : गडकरी

चंडीगढ़, 5 अप्रैल (जनसमा)। देश में सड़क निर्माण का काम तेज गति से किया जारहा है और इस समय प्रतिदिन 20 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जारहा है। आगामी दो माह बाद जब मोदी सरकार के दो साल पूरे होंगे तब तक दो लाख करोड़ रुपयों के सड़क निर्माण के काम को मंजूरी दी जाचुकी होगी।

यह जानकारी केन्द्रीय सडक परिवहन एवं राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को 135 किलोमीटर लम्बे कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के 53.60 किलोमीटर लम्बे मानेसर-पलवल भाग का लोकार्पण करते हुए दी। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की।

उन्होंने कहा कि जो लोग यह सवाल पूछते हैं कि मैं जो घोषणाएं करता हूं वे कैसी पूरी होंगी,  उन्हें मेरा यही कहना है कि मैंने अपने तीस साल के राजनीतिक केरियर में जो भी कहा है वह पूरा हुआ है। इसलिए अब जो भी कहा है वह भी होगा।

मानसेर-पलवल सेैक्शन 52.33 किलोमीटर लम्बा है, जो 11 महीने की रिकार्ड अवधि में पूरा किया गया है। 83.32 किलोमीटर लम्बे मानेसर-कुंडली सेक्शन का कार्य भी अलॉट कर दिया गया है। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दिल्ली में ट्रैफिक तथा प्रदूषण में कमी आएगी।

इस सेक्शन को चार मुख्य सडकों के साथ जोड़ा गया है जो दिल्ली-जयपुर रोड, पलवल-सोहना-रेवाड़ी रोड, गुडगांव-नूंह-अलवर रोड और दिल्ली-आगरा रोड हैं।

इन सडको से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ भी सकते हैं और उतर भी सकते है। इस एक्सप्रेस-वे पर टोल लिया जायेगा और कोई यात्री जितना किलोमीटर एक्सप्रेस-वे पर चलेगा उतनी ही लम्बाई का टोल देय होगा।

इस एक्सप्रेस-वे में दोनों तरफ 12.5 मीटर चैड़ी सडक और बीच में 8 मीटर चैड़ा डिवाडर का निर्माण किया गया है। पैदल यात्रियों, सडकों, रास्तों, नहरों आदि की क्रॉसिंग के लिए कुल 84 पुलों का निर्माण किया गया है। जिससे कोई भी रास्ता या सडक बंद नहीं हुई है।

एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ एक किलोमीटर चैड़ाई में कन्ट्रोलड एरिया होगा जिसमें कमर्शियल हब, थीम पार्क आदि बनाएं जाएंगे, जिससे आने वाले समय में गुडगांव, मेवात और पलवल जिलों मे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा और इन क्षेत्रों में आर्थिक सम्पन्नता होगी।