नेट ज़ीरो

नेट ज़ीरो आधुनिक सभ्यता को अंत की ओर ले जाएगा

नेट ज़ीरो आधुनिक सभ्यता को अंत की ओर ले जाएगा, यह कहना है अमेरिका के एक शीर्ष वैज्ञानिक का।
दुनिया के शीर्ष भौतिक विज्ञानी डॉ. वालेस मैनहाइमर ने चेतावनी दी है कि ग्लोबलिस्ट एलीट द्वारा नेट ज़ीरो को प्राप्त करने के प्रयत्नों से समाज का विनाश होगा।

हाल ही में प्रकाशित एक विज्ञान पत्र में, एक प्रसिद्ध परमाणु भौतिक विज्ञानी और एमआईटी स्नातक डॉ. वालेस मैनहाइमर ने नेट ज़ीरो राजनीतिक परियोजना का गंभीर मूल्यांकन किया।
नेट ज़ीरो का वास्तव में क्या मतलब है? सीधे शब्दों में कहें, शुद्ध शून्य उत्पादित ग्रीनहाउस गैस की मात्रा और वातावरण से हटाई गई मात्रा के बीच संतुलन करना है। हम शुद्ध शून्य तक तब पहुँचते हैं जब हम जो राशि जोड़ते हैं वह निकाली गई राशि से अधिक नहीं होती है। लेकिन हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यह क्यों मायने रखता है?
नेट ज़ीरो के बारे में हाल ही में प्रकाशित साइंस पेपर में डॉ. वालेस मैनहाइमर ने कहा कि यह आधुनिक सभ्यता का अंत होगा। पवन और सौर ऊर्जा के बारे में लिखते हुए, उन्होंने तर्क दिया कि यह विशेष रूप से दुखद होगा “जब न केवल यह नया बुनियादी ढांचा विफल हो जाएगा, बल्कि इसमें खरबों खर्च होंगे, पर्यावरण के बड़े हिस्से को बर्बाद कर देंगे, और शर्त पूरी तरह से बेमानी हो जाएगी”। दांव, उन्होंने कहा, “बहुत बड़े हैं”।

वालेस मैनहाइमर अमेरिकन फिजिकल सोसाइटी (APS) और इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स (IEEE) दोनों के लाइफ फेलो हैं। उनका करियर 1970 से अमेरिकी नौसेना अनुसंधान प्रयोगशाला में है, और उन्होंने अपने पिछले 14 वर्षों में ST-16 वरिष्ठ वैज्ञानिकों के छोटे समूह में सेवा की। 2004 में सेवानिवृत्त होने के बाद से उन्होंने लैब में सलाहकार के रूप में काम किया है। वह 150 से अधिक वैज्ञानिक पत्रों के लेखक हैं।
Summit.news reports: उनके विचार में, अगली शताब्दी में वातावरण में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड से जलवायु संकट की उम्मीद के लिए “निश्चित रूप से कोई वैज्ञानिक आधार नहीं” है। उनका तर्क है कि कोई कारण नहीं है कि सभ्यता जीवाश्म ईंधन शक्ति और परमाणु ऊर्जा दोनों का उपयोग करके आगे नहीं बढ़ सकती है, धीरे-धीरे अधिक परमाणु ऊर्जा में स्थानांतरित हो रही है।
डॉ. मैनहाइमर के विचार में, अगली शताब्दी में वातावरण में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड से जलवायु संकट की उम्मीद के लिए “निश्चित रूप से कोई वैज्ञानिक आधार नहीं” है।
उनका तर्क है कि कोई कारण नहीं है कि सभ्यता जीवाश्म ईंधन शक्ति और परमाणु ऊर्जा दोनों का उपयोग करके आगे नहीं बढ़ सकती है जो धीरे-धीरे अधिक परमाणु ऊर्जा में स्थानांतरित हो रही है।
इलेक्ट्रिक कार, पवन और सौर ऊर्जा, हाइड्रोजन, बैटरी स्टोरेज, हीट पंप – सभी में बड़े पैमाने पर नुकसान हैं, और यह स्थिति विनाशकारी परिणामों के बिना मौजूदा सिस्टम को बदलने में असमर्थ हैं।
Summit.news  के अनुसार मैनहाइमर बताते हैं कि जीवाश्म ईंधन का व्यापक रूप से उपयोग होने से पहले, लोगों और जानवरों द्वारा ऊर्जा प्रदान की जाती थी। क्योंकि इतनी कम ऊर्जा का उत्पादन किया गया था, “सभ्यता मानव गंदगी और दुख के विशाल पहाड़ के ऊपर एक पतली लिबास थी, गुलामी, उपनिवेशवाद और अत्याचार जैसी संस्थाओं द्वारा बनाए रखा एक लिबास”।
दुनियाभर के मीडिया में चर्चित रिपोर्ट में मैनहाइमर बताते हैं कि झूठे जलवायु संकट पर जोर “आधुनिक सभ्यता के लिए त्रासदी” बनता जा रहा है, जो विश्वसनीय, सस्ती और पर्यावरण की दृष्टि से व्यवहार्य ऊर्जा पर निर्भर करता है।
“पवनचक्की, सौर पैनल और बैकअप बैटरी में इनमें से कोई भी गुण नहीं है,” वे कहते हैं। इस झूठ को एक जलवायु औद्योगिक परिसर कहा जाता है, जिसमें कुछ वैज्ञानिक, अधिकांश मीडिया, उद्योगपति और जनप्रतिनिधि शामिल हैं। इसके अलावा, इस समूह ने “किसी तरह” कई लोगों को यह समझाने में कामयाबी हासिल की है कि वातावरण में CO2, पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक गैस, जिसे हम हर सांस के साथ बाहर निकालते हैं, एक पर्यावरणीय जहर है।
CO2Coalition Member मैनहाइमर के विचार में, स्व-रुचि वाले व्यवसायों, बड़े राजनेताओं और खतरनाक प्रचारकों के बीच साझेदारी, “वास्तव में एक अपवित्र गठबंधन है”।

उन्होंने कहा, “हमें इस बात से हैरान या प्रभावित नहीं होना चाहिए कि जो लोग लाभ कमाने के लिए खड़े हैं, वे राजनेताओं को कार्रवाई करने के लिए जोर-शोर से बुला रहे हैं।”