नेपाली प्रधानमंत्री चीनी ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल में शामिल होंगे

काठमांडू, 21 अक्टूबर  | चीन के बेल्ट एंड रोड पहल में शामिल होने की तत्परता दोहराते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड ने शुक्रवार को कहा कि इस प्रयास से उनका देश लाभान्वित होना चाहता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्रधानमंत्री के साथ चीन के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री झाओ माओ की यहां हुई मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार ऋषिराज अधिकारी ने कहा, “प्रचंड ने पहल में नेपाल की सक्रिय भागीदारी की बात दोहराई।”

फाइल फोटो : आईएएनएस  

बेल्ट एंड रोड का तात्पर्य रेशम मार्ग आर्थिक क्षेत्र और 21वीं सदी के समुद्री रेशम मार्ग से है। पहलों का उद्देश्य एशिया और यूरोप तथा अफ्रीका को जोड़ने वाले प्राचीन व्यापारिक रेशम मार्ग के साथ व्यापार और आधारभूत संरचना का निर्माण करना है।

अधिकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा, “वर्षो से नेपाल और चीन के बीच संबंध बाधा रहित रहा है और इसे और मजबूत किया जाना चाहिए। मैं मानता हूं कि लगातार परस्पर उच्चस्तरीय दौरे से हमारे संबंधों को प्रगाढ़ करने में मदद मिलेगी।”

इस अवसर पर नेपाल के दौरे पर आए चीनी मंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग से दोनों देशों के बीच चल रही परियोजनाओं के ठीक ढंग से हो रहे क्रियान्वयन पर संतोष जताया।             –आईएएनएस