पंजाब में कांग्रेस 66 सीटों पर जीती, 12 सीटों पर आगे

चंडीगढ़, 11 मार्च | कांग्रेस ने पंजाब में शनिवार को जारी मतगणना में कांग्रेस ने 66 सीटों पर दर्ज कर ली है और 12 सीटों पर आगे चल रही है। राज्य में आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है। इसने 20 सीटों पर जीत दर्ज की है।

निर्वाचन आयोग ने कहा कि कांग्रेस के कंवर पाल सिंह ने आनंदपुर साहिब विधानसभा सीट से भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डॉ. परमिंदर शर्मा को हरा दिया।

इस सीट पर कंवर पाल को 60,800 वोट मिले हैं जबकि शर्मा को 36,919 वोट मिले हैं।

कांग्रेस के राज कुमार ने चबेवाल सीट से अकाली दल के सोहन सिंह थंडावल को 29,261 वोटों से हरा दिया है।

राज्य में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत के लिए मिली बढ़त के मद्देनजर चंडीगढ़ में अमरिंदर सिंह के निजी बंगले के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

अमरिंदर के घर के बाहर बड़ी संख्या में लोग एकत्र होने लगे हैं, जिसके मद्देनजर सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है और साथ ही मेटल डिटेक्टर भी लगा दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (89) अपने प्रतिद्वंद्वियों अमरिंदर सिंह (कांग्रेस) और जरनैल सिंह (आप) को पीछे छोड़कर लांबी सीट से आगे चल रहे हैं।

सुखबीर सिंह बादल शुरुआती रुझानों में जलालाबाद सीट से पीछे चल रहे थे, लेकिन अब उन्होंने बढ़त बना ली है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह अपनी पारंपरिक पटियाला शहरी सीट से हालांकि आगे चल रहे हैं। इस सीट पर अकाली दल के जे.जे.सिंह पीछे हैं, जो सेना के पूर्व प्रमुख और गोवा के पूर्व राज्यपाल हैं।

अमृतसर संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव में भी कांग्रेस आगे चल रही है, जो अमरिंदर सिंह द्वारा नवंबर 2016 में रिक्त की गई थी। इसके लिए उपचुनाव विधानसभा चुनावों के साथ हुए।

–आईएएनएस