प्रधानमंत्री की ‘टीम इंडिया’ में छत्तीसगढ़ का भी योगदान : रमन

प्रधानमंत्री की ‘टीम इंडिया’ में छत्तीसगढ़ का भी योगदान : रमन

रायपुर, 22 सितंबर (जस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गुरूवार को नई दिल्ली में एसोचेम द्वारा आयोजित विश्व निवेशक सम्मेलन (ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट) को सम्बोधित किया। उन्होंने निवेशकों को छत्तीसगढ़ में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत बड़ी तेजी से बदल रहा है और ‘टीम इंडिया’ के सदस्य के रूप में अन्य राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ का भी इसमें अपना योगदान दर्ज हो रहा है। डॉ. सिंह ने कहा कि औद्योगिक पूंजी निवेश की दृष्टि से छत्तीसगढ़ सबसे अनुकूल और सुरक्षित राज्य है।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को आमतौर पर नक्सल प्रभावित राज्य के नजरिए से देखा जाता है। नक्सलवाद का प्रभाव लगभग समाप्त हो गया है। राज्य के सुदूर दक्षिण के इलाकों में भी हमने सड़क, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं, जिससे इन क्षेत्रों की स्थानीय जनता का सामाजिक-आर्थिक विकास हो रहा है। भारतीय इस्पात प्राधिकरण द्वारा बस्तर क्षेत्र में लगभग 18 हजार करोड़ रूपए की लागत से अल्ट्रामेगा स्टील प्लांट की स्थापना की जा रही है। एक अन्य अल्ट्रामेगा स्टील प्लांट केन्द्र सरकार के उपक्रम एन.एम.डी.सी. द्वारा 18 हजार करोड़ की लागत से बस्तर के ही नगरनार में बनाया जा रहा है। दल्लीराजहरा से रावघाट-जगदलपुर तक 235 किलोमीटर रेललाईन का निर्माण हो रहा है। बस्तर में 40 हजार करोड़ रूपए का निवेश हो रहा है। उस अंचल के दंतेवाड़ा में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बच्चों के लिए एजुकेशन सिटी की स्थापना की गयी है।

डॉ. रमन सिंह, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत और अन्य विशिष्ट अतिथियों ने निवेशक सम्मेलन में एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने नये राज्य के रूप में छत्तीसगढ़ सरकार और जनता के द्वारा  हासिल की गयी विकास के विभिन्न महत्वपूर्ण उपलब्धियों की भी जानकारी दी।