प्रधानमंत्री के आदर्श गांव में योजनाओं का शिलान्यास करेंगी स्मृति ईरानी

लखनऊ/वाराणसी, 13 अप्रैल | वाराणसी से सांसद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आदर्श गांव नागेपुर में विकास की नींव रखने गुरुवार को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी पहुंच रही हैं। वह गरीब युवाओं को ई-रिक्शा बांटने के साथ ही अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण करेंगी। इसके अलावा कई अन्य योजनाओं का शिलान्यास व घोषणाएं करेंगी। शहर से 22 किमी दूर करीब ढाई हजार की आबादी वाले इस गांव में अधिकांश गरीब, पिछड़ी जाति एवं बुनकर समुदाय के लोग रहते हैं।

प्रधानमंत्री ने जयापुर के बाद नागेपुर गांव को गोद लिया है। ऐसा माना जा रहा है कि जिस तरह से जयापुर का विकास हुआ, उसी तर्ज पर नागेपुर की भी तकदीर व तस्वीर भी बदल जाएगी। गांव वाले खुश हैं कि उनके गांव को मोदी ने गोद लेने का निर्णय किया है।

स्मृति ईरानी गांव में 151 बेरोजगार युवाओं को ई-रिक्शा बांटेंगी। गुजरात में आंगनबाड़ी केन्द्रों को नंदघर कहा जाता है। उसी तर्ज पर नागेपुर गांव में नंदघर का निर्माण होगा। स्मृति ईरानी नंदघर का शिलान्यास भी करेंगी।

अंबेडकर जयंती के दिन गांव में अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण कर बनारस के गरीबों एवं दलितों को इस बात का संदेश देंगी कि केन्द्र सरकार गरीबों व दलितों के लिए क्या-क्या कदम उठाने जा रही है।