फाम दोन ट्रांग

फाम दोन ट्रांग की गिरफ्तारी पर फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले में विचार होगा

फ्रैंकफटर बुचमेसी (Frankfurter Buchmesse) पुस्तक मेले, फ्रैंकफर्ट (Frankfurt)  में आज 15 अक्टूबर को विश्व प्रसिद्ध प्रकाशको और लेखकों द्वारा वियेतनाम में गिरफ्तार किये गये मानवाधिकारों के लिए संघर्ष करने वाली अंतरराष्ट्रीय ख्याति की लेखक सुश्री फाम दोन ट्रांग (Pham Doan Trang) (42वर्ष) की गिरफ्तारी पर विचार किया जाएगा।

फ्रैंकफटर बुचमेसी पुस्तक मेला 14 से 18 अक्टूबर 2020 के बीच जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में चल रहा है। इसे साहित्य और संस्कृति का एक अनूठा त्योहार भी कहा जाता है। इस मेले को जर्मन सरकार का सहयोग प्राप्त है।

फ्रैंकफटर बुचमेसी प्रिंट और डिजिटल सामग्री के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण बाजार है।

फाम दोन ट्रांग, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त लेखिका तथा प्रिक्स वोल्टेयर विजेता,  लिबरल पब्लिशिंग हाउस की  सह संस्थापक  को हो ची मिन्ह सिटी, वियेतनाम में गिरफ्तार किया गया है।

मानवाधिकारों के रक्षक लेखिका फाम दोन ट्रांग को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता   के लिए संघर्ष करने वाला लेखक माना जाता है।

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने आगाह किया है कि फाम दोन ट्रांग पर अत्याचार हो सकते हैं और उन्हें 20 साल तक जेल में  रखा जा सकता है।

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हो ची मिन्ह सिटी (Ho Chi Minh City ) में मंगलवार 6 अक्टूबर को राज्य विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के आरोप में फाम दोन ट्रांग को गिरफ्तार किया गया था।

Image courtesy : Pham Doan Trang facebook page

फेम दोन ट्रांग ने एक प्रकाशक के रूप में ही नहीं, बल्कि कई पुस्तकों के लेखक और एक पत्रकार के रूप में काम किया है।