People celebrate Chhath Puja in Patna

बिहार : छठ के गीतों में अराधना के साथ देशभक्ति

पटना, 3 नवंबर | ‘उग हो सूरज देव भइले अर्घ्य के बेर’, ‘जोड़े- जोड़े सूपवा तोहे चढ़इवो छठी मइया’, ‘केरवा जे फरेला घवद से ओह पर सुगा मेंडराय’ जैसे छठ के गीत लोगों को भक्ति भाव से और सराबोर कर रहे हैं। बाजार में इस वर्ष छठ गीतों के नए एल्बम भी आए हैं। इस वर्ष गीतकार गीतों के माध्यम से लोगों में छठी मइया की अराधना के साथ-साथ देशभक्ति का जुनून भी पैदा कर रहे हैं। गीतों के द्वारा छठी मैया से पाकिस्तान को तबाह करने की गुहार भी लगाई जा रही है।

बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ पूजा की तैयारियां में लोग पूरे उत्साह और श्रद्धा से जुटे हुए हैं। सुमधुर गीतों से छठ पूजा का उत्साह देखते बन रहा है। घर हो या बाजार, ऑटो हो या बसें हर जगह छठ के गीत बजाए जा रहे हैं।

इस वर्ष कई नए-नए कलाकारों ने छठी माई के गीतों की सीडी बाजार में उतारा है, जिसकी लोगों में काफी मांग देखी जा रही है। पटना की भोजपुरी गायिका राधा श्री का नया एलबम ‘उग हे दीनानाथ’ और साक्षी सिंह का एलबम छठी मईया आंई, हमार अंगना’ को लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

पटना के कैसेट और सीडी विक्रेता महरानी इंटरप्राइजेज के मालिक पप्पू बताते हैं कि कैसेट और सीडी की बिक्री तो हमेशा होती है, लेकिन छठ पूजा के अवसर पर भक्ति गानों के सीडी की बिक्री बढ़ जाती है। वैसे कई लोग पेन ड्राइव में भी अपने पसंदीदा गीतों को डाउनलोड करवा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नए गायकों के गाए छठ गीतों के एल्बम बाजार में जरूर आ रहे हैं, लेकिन लोग पुरानी गीतों को ही पसंद कर रहे हैं।

गायक खेसारी लाल यादव के एक गीत ‘छठी मईया सेनुरा के भिखिया मांगी आंचरा बिछाए, सीमवा पर फौजी मोर बलमुआ लड़े वर्दी चढ़ाए’ की बोल पर लोग झूम रहे हैं। वहीं गुंजन सिंह के गीत के बोल ‘पाकिस्तान के नामो निशान मिटा दी ए छठी मईया छठ करब पटना से पाकिस्तान’ को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

पटना राजा बजार के पूनम इलेक्ट्रानिक्स के अमित कुमार ने बताया, “पहले छठ और होली के मौके पर कैसेट और सीडी की बिक्री खूब होती थी लेकिन अब पहले वाली बात नहीं है। अब नई पीढ़ी के बच्चे अपनी पसंद के गीत पहले ही डाउनलोड कर लेते हैं।”

उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में लोगों की पसंद का खाास ध्यान रखना होता है।

इस वर्ष छठ पर्व के मौके पर भोजपुरी गायिका साक्षी सिंह का पहला अलबम ‘छठी मईया आईं हमरा अंगना’ लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इस एल्बम में छठ पर्व के अलग-अलग दिन के अनुष्ठान पर आधारित कुल आठ गीत हैं, जिसमें ‘उग हो सूरुज देव’, ‘सुनी सुनी हमरो सांवरिया’ और ‘गईया के गोबर’ श्रोताओं को बेहद पसंद आ रहे हैं।        –आईएएनएस

===मनोज पाठक

(फाइल फोटो)