बिहार विधानसभा चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव : 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान

बिहार विधानसभा चुनाव के लिये पटना, वैशाली, सीतामढ़ी, दरभंगा और मधुबनी सहित 17 जिलों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार  3 नवंबर,2020 को  मतदान होगा।

महागठबंधन के मुख्यमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव राघोपुर विधानसभा क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

बीजेपी 45 सीटों पर, जेडी (यू) 43 और विकासशील इंसा पार्टी (वीआईपी) छह सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राजद जहां 56 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस ने 24 उम्मीदवार उतारे हैं। एलजेपी ने 52, आरएलएसपी ने 36, बीएसपी ने 33 और एनसीपी ने 29 उम्मीदवार उतारे हैं।

राघोपुर, पारू, मिनापुर और अलौली सहित आठ नक्सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्र हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी करली गईं हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 2.85 करोड़ से अधिक मतदाता 1,463 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे। 146 महिलाएं और 513 निर्दलीय उम्मीदवार और एक ट्रांसजेंडर मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा, राघोपुर, पारू, मिनापुर और अलौली सहित आठ नक्सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षा बलों को नक्सल मुक्त क्षेत्रों में तैनात किया गया है ताकि मुसीबत मुक्त मतदान सुनिश्चित किया जा सके।

चुनाव आयोग ने चुनावों के संचालन के दौरान कोविद प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है। प्रत्येक व्यक्ति को चुनाव से संबंधित गतिविधियों के दौरान मुखौटा पहनने का निर्देश दिया गया है।

सभी व्यक्तियों की सामान्य स्कैनिंग की जाएगी और मतदान के दौरान सभी स्थानों पर सैनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा।

कोविद की स्थिति को देखते हुए 1,500 के बजाय केवल एक हजार मतदाता प्रत्येक मतदान केंद्र पर मताधिकार के अधिकार का निर्वाह करेंगे।

नंद किशोर यादव, श्रवण कुमार, राणा रणधीर सिंह राम सेवक सिंह, महेश्वर हजारी, सुरेश शर्मा और मदन सहनी के सात कैबिनेट मंत्रियों की राजनीतिक किस्मत इस चरण में तय की जाएगी।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं। पहला चरण 28 अक्टूबर को संपन्न हो चुका है। अन्य दो चरणों के लिए मतदान 3 नवंबर और 7 नवंबर को हो रहे हैं। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी।