Delhi Police started investigation against Brij Bhushan Singh

बृजभूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने शुरू की जांच

भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) के प्रमुख बृजभूषण सिंह (Brij Bhushan Singh) के खिलाफ दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने सोमवार 24 अप्रैल, 2023 को यौन उत्पीड़न के आरोपों (allegations of sexual harassment) की जांच शुरू की।
समाचारों में कहा गया है कि पुलिस ने खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति से एक रिपोर्ट मांगी है।
दिल्ली महिला आयोग ने कथित तौर पर दो दिन पहले महिला पहलवानों से लिखित शिकायत प्राप्त करने के बावजूद, इस मुद्दे पर प्राथमिकी दर्ज नहीं करने के लिए पुलिस को नोटिस जारी किया।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मलिक सहित अन्य प्रमुख पहलवानों ने शुक्रवार (21 अप्रैल) को कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में पुलिस शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि बृजभूषण सिंह ने डब्ल्यूएफआई के प्रमुख के रूप में एक नाबालिग सहित सात महिला पहलवानों का उत्पीड़न और शोषण किया।
ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया ने कहा, “शिकायत किए हुए 48 घंटे से अधिक हो गए हैं, लेकिन अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है।”
भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण सिंह पर लगे आरोपों के संबंध में दिल्ली पुलिस ने पुष्टि की है कि उसे पहलवानों से सात शिकायतें मिली हैं और उसने मामले की जांच शुरू कर दी है।
इससे पहले इस साल जनवरी में बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, रवि दहिया और साक्षी मलिक सहित शीर्ष भारतीय पहलवानों ने जंतर-मंतर पर धरना दिया था।
उन्होंने निकाय और उसके प्रमुख पर पहलवानों के यौन उत्पीड़न और दुर्व्यवहार का आरोप लगाया था।
विरोध के जवाब में ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम की अध्यक्षता में एक ‘निरीक्षण समिति’ का गठन किया गया। समिति को मंत्रालय को इस मुद्दे पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का काम दिया गया था।