भगवान विश्वकर्मा का जीवन-दर्शन सम्पूर्ण विश्व के लिए कल्याणकारी : रमन

रायपुर, 16 सितम्बर 2016 (जस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कल 17 सितम्बर को विश्वकर्मा पूजन और छत्तीसगढ़ श्रम दिवस के अवसर पर जनता को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने आज यहां जारी बधाई संदेश में कहा है कि श्रम और निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा का जीवन-दर्शन सम्पूर्ण विश्व के लिए कल्याणकारी है।

मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा पूजन के साथ ही मनाए जाने वाले छत्तीसगढ़ श्रम दिवस का विशेष रूप से उल्लेख किया और इस अवसर पर राज्य के सभी मेहनतकश मजदूरों के खुशहाली की कामना की है। उन्होंने राज्य के असंगठित और संगठित क्षेत्र के श्रमिकों से शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि असंगठित श्रमिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा दो बड़ी संस्थाएं बनायी गयी हैं, इनमें छत्तीसगढ़ भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल और छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल शामिल हैं। दोनों संस्थाओं में अब तक 15 लाख से ज्यादा श्रमिकों का पंजीयन किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि भवन निर्माण गतिविधियों से जुड़े असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल का गठन किया गया है और इसके माध्यम से 57 प्रकार के कार्यों को चिन्हांकित कर उनमें अब तक 12 लाख से ज्यादा मजदूरों का पंजीयन किया जा चुका है। ऐसे कार्यों में लगे मजदूरों के लिए लगभग 22 प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही है, जिनमें उनके बच्चों के लिए कक्षा पहली से स्नातकोत्तर कक्षाओं तक नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना भी शामिल है।

इस योजना के तहत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को 500 रूपए से लेकर 5000 हजार रूपए तक छात्रवृत्ति दी जाती है। इन श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री साईकिल सहायता योजना, सिंलाई मशीन सहायता योजना, मुख्यमंत्री श्रमिक औजार सहायता योजना का भी संचालन किया जा रहा है। पत्थर तोड़ने, तराशने और पत्थर पीसने वाले मजदूरों, राजमिस्त्रियों, बढ़ई, फीटर, रेजा-कुली, ईंट भट्ठा श्रमिकों आदि को इन योजनाओं का लाभ मिल सकता है।

(फाइल फोटो)