भारत अमेरिका

भारत अमेरिका के बीच मंत्रिस्तरीय महत्वपूर्ण वार्ता मंगलवार को नई दिल्ली में

भारत अमेरिका के बीच मंत्रिस्तरीय महत्वपूर्ण वार्ता मंगलवार 27 अक्टूबर,2020  को नई दिल्ली में होगी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक  पोंपियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर सोमवार दोपहर नई दिल्ली पहुंचे गए हैं।

दोनो मेहमान भारत की दो दिवसीय निर्धारित राजकीय यात्रा पर हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डॉ. एस जयशंकर गणमान्य मेहमानों के लिए रात्रिभोज का आयोजन कर रहे हैं।

भारत अमेरिका के बीच मंगलवार को हो रही बैठक में  भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने और भारत-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सहयोग को और मजबूत करने पर विचार करेंगे।

इमेज आकाशवाणी से साभार

भारत अमेरिका के बीच ऊर्जा, विमानन, विज्ञान, अंतरिक्ष, बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सहित अन्य मुद्दों पर महत्वपूर्ण बातचीत होगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर नई दिल्ली में अपने-अपने समकक्ष अमरीका के रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर एवं विदेश मंत्री माइक  पोंपियो से मुलाकात करेंगे।

भारत अमेरिका  दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के रूप में दोनों देश गहरी लोकतांत्रिक परंपराओं  का पोषण करते हैं।

कूटनीतिज्ञों का मानना है कि दो वर्षों में तीसरी मंत्रिस्तरीय वार्ता दोनों देशों द्वारा साझा राजनयिक और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

महत्वपूर्ण अमरीकी मेहमान मंगलवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में वॉर मेमोरियल का भी दौरा करेंगे।