कोरोना का टीका

भारत की कोरोना वैक्सीन, 31 देशों को भेजें 3.61 करोड़ टीके

–नीति गोपेंद्र भट्ट—– भारत ने कोरोना वैक्सीन के 3.61 करोड़ टीके महामारी से ग्रस्त दुनिया के 31 देशों को भेजे हैं।

भारत अपनी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अन्य देशों को वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार मंत्री डॉ हर्ष वर्धन ने पिछलें दिनों लोकसभा में बताया था कि विश्व के 22 देशों ने भारत में रिकार्ड समय में बने कोविड टीके की माँग की है ।

भारत ने अफ़ग़ानिस्तान, म्यांमार, बांग्लादेश, मंगोलिया, ओमान, बांग्लादेश,भूटान,श्रीलंका,मालदीव, मोरिशस, सेशेल्स, बहरीन, बारबाडोस, डोमेशिया और नेपाल आदि 15 देशों को 0.67 करोड़ टीकें बतौर सहायता भिजवायें हैं।

साथ ही इन देशों और 22 अन्य देशों को उनकी माँग के अनुरूप वाणिज्यिक आधार पर टीकें उपलब्ध करायें हैं जिसमें दक्षिणी अफ़्रिका,मोरोक्को, मिस्र , अल्जीरिया, कुवैत,यूएई, मेक्सिको, साउदी अरब, डोमिनिसीयन रिपब्लिक, अलस्लवाडोर, अर्जेंटीना,सर्बिया, यूक्रेन,घाना,आइवरी कोस्टा  आदि शामिल है।

डॉ.हर्ष वर्धन ने दावा किया है कि  कोरोना वैक्सीन के सात टीकों में तीन अंतिम चरण में और दो दूसरे चरण में हैं।

अमेरिका, चीन, रुस और यूरोप के देशों में बने फाइजर और मॉडर्ना आदि टीकों के मुक़ाबले भारत में बने टीकों की माँग बढ़ना भारत की विश्व में प्रतिष्ठा बढ़ा रहा है।

 भारत ने कोरोना वैक्सीन के वितरण में  उन देशों को खास तवज्जो दे रहीं है जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत है। इनमें बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और अफगानिस्तान जैसे पड़ोसी देश प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इस माह मार्च में 60 वर्ष की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए भी टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।