मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री

मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की ब्रिटेन में निंदा

मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की ब्रिटेन में निंदा की जारही है और इसे असंवेदनशील तथा एकतरफा कहा गया है।

भारत और ब्रिटिश मीडिया में आई खबरों के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर ब्रिटिश संसद में पीएम मोदी का बचाव किया है. सनक ने पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश सांसद इमरान हुसैन को भी फटकार लगाते हुए कहा कि वह अपने भारतीय समकक्ष के “चरित्र चित्रण से सहमत नहीं हैं”।

दूसरी ओर यूके संसद के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के एक प्रमुख सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर ने भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर एक असंवेदनशील एकतरफा वृत्तचित्र श्रृंखला को लेकर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के साथ विरोध दर्ज कराया है।

बीबीसी ने इंडिया: द मोदी क्वेश्चन नामक एक वृत्तचित्र जारी किया है। इस श्रृंखला का पहला एपिसोड मंगलवार 17 जनवरी,2023 को प्रसारित किया गया था और बुधवार को YouTube से हटा दिया गया था। श्रृंखला का दूसरा भाग 24 जनवरी को प्रसारित होने वाला है।

मोदी पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री के बारे में लॉर्ड रामी रेंजर ने कहा कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ने इस तरह की असंवेदनशील एकतरफा डॉक्यूमेंट्री का निर्माण करके सामान्य ज्ञान और निर्णय की कमी को दिखाया है।

बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी को लिखे एक पत्र में, रामी रेंजर ने वृत्तचित्र की निंदा की और कहा कि वृत्तचित्र में भयावह समय पर सवाल उठाए गए हैं ।

उन्होंने लिखा, “गुजरात दंगों पर बीबीसी के वृत्तचित्र का समय भयावह है क्योंकि भारत और ब्रिटेन एक मुक्त व्यापार समझौते के लिए काम कर रहे हैं, भारत ने जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की है और ब्रिटेन में एक भारतीय मूल के प्रधान मंत्री हैं।”

उन्होंने कहा कि इस तरह की असंवेदनशील एकतरफा डॉक्यूमेंट्री का निर्माण कर डॉक्यूमेंट्री में दृष्टि, सामान्य ज्ञान और निर्णय की कमी दिखाई गई है।

लॉर्ड रामी रेंजर ने लिखा, “17 जनवरी 2023 को प्रसारित 2002 के गुजरात दंगों में भारत के माननीय प्रधान मंत्री को फंसाने वाले बीबीसी द्वारा निर्मित वृत्तचित्र से मैं स्तब्ध हूं। निर्माता ने इस तरह का निर्माण करके दृष्टि, सामान्य ज्ञान और निर्णय की कमी दिखाई है।” ।”

बीबीसी के अनुसार, डॉक्यूमेंट्री इस बात की जांच करेगी कि कैसे “भारत की मुस्लिम आबादी के प्रति उनकी सरकार के रवैये के बारे में लगातार आरोपों से नरेंद्र मोदी का प्रीमियर प्रभावित हुआ है”।

पत्र में आगे, रामी रेंजर ने शिकायत की कि वृत्तचित्र न केवल दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के दो बार लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पीएम का अपमान करता है, बल्कि न्यायपालिका और संसद का भी अपमान करता है, जिसने मोदी की कड़ाई से जांच की और उन्हें बरी कर दिया।

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान-भारतीय और यूके मैत्री फोरम के अध्यक्ष के रूप में, हमने यूनाइटेड किंगडम में सामाजिक सामंजस्य में सुधार करने के लिए भारतीय और पाकिस्तानी मूल के दो ब्रिटिश समुदायों के बीच पुल बनाने के लिए 25 वर्षों से अधिक समय तक काम किया है।”

प्रमुख भारतीय मूल के यूके के नागरिकों और भारतीय डायस्पोरा के अन्य सदस्यों ने वृत्तचित्र श्रृंखला की कड़ी निंदा की है।

भारत ने निंदा की

गुरुवार को, भारत ने प्रधान मंत्री पर विवादास्पद बीबीसी वृत्तचित्र श्रृंखला की निंदा की और इसे एक “दुष्प्रचार” कहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा, “अगर कुछ भी हो, तो यह फिल्म या वृत्तचित्र उस एजेंसी और व्यक्तियों का एक प्रतिबिंब है जो इस कथा को फिर से फैला रहे हैं। इसके पीछे का एजेंडा हमें इसके उद्देश्य और इसके बारे में आश्चर्यचकित करता है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री बीबीसी और उन व्यक्तियों का प्रतिबिंब है जो इस कहानी को फिर से पेश कर रहे हैं।