Rajasthan Assembly elections, 1,862 candidates in the fray for 200 seats

राजस्थान विधानसभा चुनाव, 200 सीटों के लिए 1,862 उम्मीदवार मैदान में

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly elections) में 200 सीटों के लिए 1,862 उम्मीदवार (candidates) मैदान में हैं। एक सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

जयपुर, 24 नवंबर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (25 नवंबर 2023) को होने वाली वोटिंग (Voting) के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।
राज्य के 199 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 1,862 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत मतदान के बाद ईवीएम में बंद हो जाएगी।
श्रीगंगानगर जिले के करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। राज्य में 5 करोड़ 26 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 51 हजार 890 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
“फ्री एंड फेयर” वोटिंग के लिए लगभग दो लाख 75 हजार मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अधिकांश पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 26 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों की लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी. जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष इन मतदान केंद्रों पर नजर रखेंगे।
शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए कुल 1 लाख 2 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।
राजस्थान के सबसे ऊँचाई पर माउंट आबू के शेरगांव में बने 118 मतदाताओं वाले मतदान केंद्र में पहली बार मतदान होगा। इससे पहले, शेरगांव के मतदाता उतरज गांव के मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पहाड़ों के रास्तों से 10 किलोमीटर पैदल चलकर जाते थे। मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन विभाग ने इस बार शेरगांव में ही मतदान केंद्र बनाया है।
शांतिपूर्ण मतदान के लिए राज्य में अर्धसैनिक बलों की 700 कंपनियां तैनात की गई हैं।
मतदान केंद्रों पर सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं। मतदान के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड करने वाले मतदाता को एक डिजिटल प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।