RS Member

राज्यसभा के लिए शाह-ईरानी जीते, पटेल 5वीं बार पहुंचे

नई दिल्ली, 9 अगस्त (जनसमा)।  राज्यसभा के लिए बुद्धवार को  हुए चुनावों में अमित शाह और स्मृति ईरानी जीत गए। कांग्रेस नेता अहमद  पटेल 5वीं बार राज्यसभा में पहुंचे।

आखिर राज्यसभा के चुनावों में डाले गए वोटों की गिनती का  काम चुनाव आयोग के निर्णय के बाद  देर रात खत्म हुआ।  भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने गुजरात से राज्यसभा चुनाव जीत गए । कांग्रेस नेता अहमद पटेल गुजरात से राज्यसभा में पांचवीं बार फिर से निर्वाचित हुए।

तीन राज्यसभा सीटों की गिनती में रात भर बहुत खींचतान होती रही।   अमित शाह को 46 , स्मृती इरानी को 46 जबकि अहमद पटेल को 44 वोट मिले।  नतीजे की घोषणा के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में, अहमद पटेल ने ट्वीट किया, ‘सत्यमेव जयते’।

उन्होंने कहा, यह धन बल, दबंग बल और राज्य मशीनरी के दुरुपयोग की सबसे ज़बरदस्त हार है।

इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने दो असंतुष्ट विधायकों के खिलाफ उठाए गए आपत्तियों के बाद तीन राज्यसभा सीटों के लिए मतों की गिनती में घंटों की देरी हुई।

कांग्रेस ने अपने दो विधायकों की वोटों को अमान्य करने के लिए चुनाव आयोग से संपर्क किया था जिन्होंने बीजेपी को वोट दिया था। सत्तारूढ़ भाजपा के नेता चुनाव आयोग के पास गए और कांग्रेस के दावे का विरोध किया।

हालांकि, इस मामले की समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत से सहमति जताई और दो विधायकों राघवजी भाई पटेल और भलाभाई गोहिल के मतपत्रों को अलग करने के बाद  वोटों की गिनती शुरू करने का निर्देश दिया।

एक ट्वीट में, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमित शाह को राज्यसभा से चुने जाने पर बधाई दी और भाजपा अध्यक्ष के रूप में 3 साल पूरा करने पर उन्हें शुभकामनाएं दी ।  ईरानी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और भाजपा के कार्यकर्त्ताओं को उनमें विश्वास  बनाए रखने के लिए भी धन्यवाद किया।

रूपाणी ने कहा कि वे चुनाव आयोग के निर्णय से खुश नहीं हैं और कानून का दरवाजा खटखटाएंगे। उन्होंने कांग्रेस के आरोपों का खण्डन करते हुए कहा कि भाजपा ने मनीए मसल्स और मशीनरी का उपयोग नहीं किया है।