राष्ट्रगान का अपमान करने वाले प्रबंधक पर राष्ट्रदोह का मुकदमा

इलाहाबाद (उप्र), 9 अगस्त । स्कूल में राष्ट्रगान गाए जाने का विरोध करने के मामले में सोमवार को गिरफ्तार स्कूल प्रबंधक जिया उल हक को कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। उस पर राष्ट्रदोह का मुकदमा दर्ज है।

बता दें कि इलाहाबाद के सादियाबाद बघाड़ा के एम.ए. कान्वेंट स्कूल के प्रबंधक जिया उल हक को रविवार देर रात राष्ट्रदोह के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था। स्कूल प्रबंधक के खिलाफ राष्ट्रीय सम्मान के अपमान के खिलाफ बने कानून के साथ ही आईपीसी की कई गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर आरोपी प्रबंधक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही स्कूल को भी सीज कर दिया गया है।

उधर, स्कूल के मैनेजर जिया उल हक का कहना है कि समुदाय विशेष बच्चों से राष्ट्रगान करवाना उनके मजहब के खिलाफ है। इसी कारण से ही उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में राष्ट्रगान तथा राष्ट्रगीत करने से मना किया है। प्रबंधक ने कहा राष्ट्रगान की कुछ लाइन मजहबी हैं।

वहीं स्कूल की प्रधानाध्यापिका का आरोप है कि प्रबंधक जियाउल हक अपने स्कूल में कभी राष्ट्रीय पर्व पर राष्ट्रगान तथा राष्ट्रगीत नहीं होने देते। इस बार भी जब 15 अगस्त पर कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाई गई तो उन्होंने राष्ट्रगान, राष्ट्रीय गीत और सरस्वती वंदना करने से मना कर दिया, जिससे नाराज होकर प्रधानाचार्या समेत आठ शिक्षिकाओं ने स्कूल छोड़ दिया।(आईएएनएस/आईपीएन)