राष्ट्रपति ने की हरियाणा के पांच गांवों को आदर्श बनाने की पहल

चंडीगढ़, 10 जून (जनसमा)। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हरियाणा के पांच गांवों को आदर्श बनाने के लिए पहल की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूवार को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में प्रणव मुखर्जी से मुलाकात कर राज्य के पांच गांवों की सूची दी। जिनमें गुडग़ांव जिले के धौला, अलीपुर, ताजपुर, हरचंदपुर तथा मेवात जिले का रोजकामेव गांव शामिल हैं।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित मुलाकात के उपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि गांवों को आदर्श बनाने की राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने इच्छा जाहिर की थी। इस प्रस्ताव को क्रियांवित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से पांच गांवों की सूची आज दी गई। राष्ट्रपति भवन के सहयोग से हरियाणा सरकार स्वयं भी संसाधन जुटाकर इन गांवों को स्मार्ट बनाएगी ताकि प्रदेश में इन गांवों की तर्ज पर अन्य गांव भी स्मार्ट बने। इन गांवों के विकास से अन्य पंचायतों के प्रतिनिधियों को रूबरू कराने के लिए उनका भ्रमण भी कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में आदर्श ग्राम योजना के तहत पहले से भी सांसद, विधायक व अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं ने गांवों को गोद लिया है। इस प्रयास के सार्थक परिणाम भी देखने को मिले है। गुरूवार की सांय करीब आधा घण्टा चली मुलाकात में मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति के अच्छे स्वास्थ्य की कामना भी की। उन्होंने ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की पहल का स्वागत करते हुए उनका आभार भी जताया। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर व नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में प्रधान आवासीय आयुक्त आनंद मोहन शरण भी साथ रहे।