रेलवे सुरक्षा बल ने 604 लोगों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया

रेलवे सुरक्षा बल ने 604 लोगों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने 2022-23 के दौरान 604 लोगों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया और 207 तस्करों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही 4280 दलालों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की एक महत्वपूर्ण चिंता महिला यात्रियों की सुरक्षा रही है। इस संबंध में, लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 17 अक्टूबर, 2020 से “मेरी सहेली” पहल शुरू की गई है, विशेष रूप से अकेले यात्रा करने वाली या अपराध की चपेट में आने वाली महिलाओं को।

महिला यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य निवारक उपाय जैसे ट्रेन एस्कॉर्टिंग, 864 स्टेशनों पर सीसीटीवी सिस्टम और लगभग 6646 कोच, महिला विशेष उपनगरीय ट्रेनों में महिला एस्कॉर्ट, ट्रेनों में मिश्रित एस्कॉर्ट, महिला कोचों में अनधिकृत यात्रियों के खिलाफ नियमित अभियान आदि भी लागू किए जा रहे हैं।

वित्त वर्ष 2022-2023 के दौरान, आरपीएफ ने 32,337 यात्रियों से संबंधित 50 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के छूट गए या खो हुए सामान को पुनः प्राप्त किया और उचित सत्यापन के बाद उन्हें संबंधित यात्रियों को वापस कर दिया। आरपीएफ यात्रियों के लिए यह सेवा ”ऑपरेशन अमानत” के तहत करता रहा है।

रेलवे सुरक्षा बल (RPF), रेलवे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने और उनकी सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए ट्विटर, फेसबुक, कू आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से यात्रियों के नियमित संपर्क में है।