Meter Gage coaches

लखनऊ मंडल ने मीटरगेज ट्रेन के डिब्बों को कबाड़ के रूप में बेचने का निर्देश

लखीमपुर खीरी, 25 अक्टूबर । रेलवे के लखनऊ मंडल ने मीटरगेज ट्रेन के डिब्बों को कबाड़ के रूप में बेचने का निर्देश दिया है। मीटरगेज लाइन पर 15 अक्टूबर से ट्रेन का संचालन बंद हो चुका है।

निर्देश में पहले दौर में 33 डिब्बों को कंडम घोषित कर कबाड़ के रूप में बेचने को कहा गया है। इसके लिए रेलवे ने टेंडर भी दे दिया है। जल्द ही इन डिब्बों को डिस्पोजल करने का काम मैलानी शुरू किया जाएगा। ऐशबाग-मैलानी के बीच इस समय ब्रॉडगेज का काम चल रहा है। इस कारण 15 मई को ऐशबाग-सीतापुर के बीच ट्रेनों का संचालन बंद किया गया था।

15 अक्टूबर को सीतापुर-मैलानी के बीच भी ट्रेन संचालन बंद कर दिया गया। इसके बाद इस रूट पर संचालित पांच जोड़ी पैसंेजर ट्रेनों को मैलानी, पीलीभीत के यार्ड मंे खड़ा करा दिया गया। इसमें से सही हालत की ट्रेनों को बहराइच और पीलीभीत रूट पर संचालित किया जा रहा है।

कई डिब्बों को कंडम घोषित किया गया है। कंडम 33 डिब्बों को काटकर बेचने का रेलवे ने निर्देश जारी किया है। इसके लिए रेलवे की कार्यदायी संस्था को टेंडर दिया गया है। इन डिब्बों को काटने के बाद कबाड़ बनाकर बेच दिया जाएगा।

अमान परिवर्तन के काम मंे तीसरे चरण के मेगा ब्लॉक में मैलानी पीलीभीत के बीच मीटरगेज की ट्रेनों का संचालन बंद किया जाएगा। इससे पीलीभीत के यार्ड में खड़े तमाम छोटी लाइन के डिब्बो की एक बार फिर से जांच की जाएगी। साथ ही कबाड़ डिब्बों की नई सूची तैयार की जाएगी। इन डिब्बों को खड़े करने में आ रही जगह की समस्या को देखते हुए इनको भी रेलवे कंडम घोषित कर काटकर कबाड़ बनाकर बेचेगा।(आईएएनएस/आईपीएन)