‘लिपस्टिक..’ को सेंसर से प्रमाण-पत्र न मिलना शर्मनाक : अपर्णा सेन

कोलकाता, 18 मार्च| फिल्मकार अपर्णा सेन ने ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से प्रमाण-पत्र नहीं मिलने को शर्मनाक बताया है। अलंकृता श्रीवास्तव निर्देशित इस फिल्म में अपर्णा सेन की अभिनेत्री बेटी कोंकणा सेन भी हैं।

अपर्णा ने अपने निर्देशन की अगली फिल्म ‘सोनाटा’ के ट्रेलर लांच के दौरान आईएएनएस से कहा, “यह शर्मनाक है। मैं उम्मीद करती हूं कि ट्रिब्यूनल (फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायालय) में यह कहने की समझ होगी कि ‘हां, हम इसे प्रमाण-पत्र देंगे।’ यह हमारी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लोकतांत्रिक अधिकार का उल्लंघन है।”

फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ की कहानी एक कॉलेज जाने वाली लड़की, एक युवा ब्यूटीशियन, तीन बच्चों की मां और एक 55 वर्षीय विधवा महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो खुलकर जीना चाहती हैं।

सेंसर बोर्ड ने यह कहते हुए फिल्म को प्रमाण-पत्र देने से मना कर दिया कि इसमें अपशब्दों का इस्तेमाल हुआ है और उत्तेजक दृश्य फिल्माए गए हैं।

इस फिल्म ने पिछले साल मुंबई फिल्म महोत्सव में लैंगिक समानता पुरस्कार जीता था और हाल ही में ग्लासगो फिल्म महोत्सव में ऑडियंस अवार्ड भी जीता।   –आईएएनएस